Site icon Bloggistan

Dry Fruits:ये हैं इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले 5 ड्राई फ्रूट्स,डाइट में जरूर करें शामिल

Dry fruits

#image_title

Dry Fruits: कई वर्षों से हम देखते आ रहे हैं कि कुछ संक्रमित बीमारियां जैसे कोविड-19 वातावरण को दूषित कर रहा है, जिसकी वजह से हमारी इम्यूनिटी सिस्टम काफी कमजोर होते जा रहा है. इसके अलावा बहुत से कारक है, जिसके वजह से हमारा इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है. बहुत जरूरी है कि हम अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाएं जिसके लिए हम अपने खाने के साथ-साथ कुछ ड्राइफ्रूट्स भी उपयोग में ले सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स के सेवन से वैसे भी हमारा स्वास्थ्य तंदुरुस्त रहता है और हम अपने पोटेंशियल को अपने काम में पूरी तरह प्रयोग कर पाते हैं. तो चलिए एक नजर डालते हैं कि आखिर वो कौन सा ड्राइफ्रूट्स है जो हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ बदलते वातावरण के परिवेश में हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है-

1. पिसता बादाम – यह ड्राई फ्रूट्स एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो हमारे शरीर में विकृत बीमारियों से बचाने में हमारे शरीर का प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. प्रतिदिन 5 से 10 पिस्ता बादाम का सेवन करना पर्याप्त होता है.

2. किसमिस- यह ड्राई फ्रूट्स कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी कारगर होता है. इसके सेवन से शरीर में थायमस ग्लैंड की सक्रियता काफी बढ़ जाता है ,जिसके वजह से इम्यून सिस्टम का रिस्पांस भी बढ़ जाता है और हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है.

3. काजू- इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में काजू का योगदान महत्वपूर्ण होता है. यह इनग्रेडिएंट हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे इम्यून सिस्टम को stimu-let करता है और उसका प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

4. अखरोट- या ड्राई फ्रूट्स भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है. इस इनग्रेडिएंट में काफी मात्रा में फैटी एसिड होता है जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिसे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

5. ड्राई चेरी- इस ड्राई फ्रूट में काफी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो सीधा हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में कारगर सिद्ध होता है. इससे हमारा इम्यून सिस्टम सफिशिएंटली वर्क कर पाता है.

ये भी पढ़ें:क्रिकेटर ऋषभ पंत की कार का भीषण एक्सीडेंट, एक्ट्रेस उर्वशी ने इंस्टाग्राम पर लिखा- प्रार्थना कर रही हूं

Exit mobile version