Site icon Bloggistan

कटहल खाने के तुरंत बाद भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, पढ़ें बचाव

What not to Eat After Jackfruit: पोषक तत्वों से भरपूर कटहल की सब्जी स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है. कटहल में पाए जाने वाला विटामिन A और विटामिन C सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कटहल के पक जाने के बाद सेवन से भी शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. पक्के कटहल में पोटैशियम, आयरन और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कटहल के सेवन के तुरंत बाद इन चीजों का सेवन जानलेवा हो सकता है.

कटहल के साथ पपीता

कटहल की सब्जी खाने के बाद तुरंत पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल कटहल में पाया जाने वाला ऑक्सलेट नामक तत्व पपीते में मौजूद कैल्शियम के तत्व के साथ रिएक्शन करके एक अलग तरह का तत्व बनता है जो हड्डियों के लिए नुकसानदायक होता है.

ये भी पढ़ें: बेहद खतरनाक है रोजाना Chocolate का सेवन,दांत और किडनी को पहुंचाता है भारी नुकसान,जानें कैसे

कटहल के साथ भिंडी

कटहल खाने के तुरंत बाद भिंडी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल कटहल और भिंडी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा संबंधी बीमारियों का कारण बनते हैं. कटहल के साथ भिंडी के सेवन से त्वचा में खुजली जलन जैसी समस्याएं होने लगते हैं. एलर्जी से पीड़ित मरीजों को कटहल के बाद भिंडी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

कटहल के साथ दूध

कटहल की सब्जी खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. कटहल और दूध में पाए जाने वाले तत्व त्वचा के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी प्रभावित करते हैं. किसी भी समस्या से पीड़ित मरीजों को कटहल के तुरंत बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version