Site icon Bloggistan

बेहद खतरनाक है रोजाना Chocolate का सेवन,दांत और किडनी को पहुंचाता है भारी नुकसान,जानें कैसे

Chocolate for Health: चॉकलेट एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे सभी तरह के लोग खाना पसंद करते हैं. लोग तोहफे के रूप में चॉकलेट देना पसंद करते हैं. खास तौर पर मूड खराब होने पर चॉकलेट का सेवन बेहद ही फायदेमंद होता है. दरअसल चॉकलेट में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने की ताकत देता है. हालांकि चॉकलेट कई तरह की बीमारियों से राहत भी दिलाता है लेकिन जरूर से ज्यादा इसका सेवन कई गंभीर बीमारियों का रूप ले लेता है.

Chocolate for Health

हार्ट अटैक का जोखिम अधिक

चॉकलेट बार में अत्यधिक मात्रा में वसा का इस्तेमाल किया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से बढ़ता है. तेजी से बढ़ रहे कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक के मरीजों का जोखिम और भी बढ़ा देता है.

ये भी पढ़ें: हार्ट अटैक का समस्या से निजात दिलाता है पानी फल, इन गंभीर बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा, पढ़ें

चॉकलेट से बढ़ सकता है दांत क्षय का खतरा

चॉकलेट में अत्यधिक मात्रा में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है जो दांत में कई तरह के बैक्टीरिया को जन्म देता है. लंबे समय से दांत में बैठे बैक्टीरिया धीरे-धीरे दांतों को सड़ाने लगते हैं जिससे दांत टूट कर गिरना शुरू कर देते हैं.

किडनी को कैसे प्रभावित करता है चॉकलेट

दरअसल चॉकलेट में पाया जाने वाला वास कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से बढ़ता है. अत्यधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन लिवर यानी किडनी को बुरे तरीके से प्रभावित करता है. किडनी के मरीजों को रोजाना चॉकलेट के सेवन से बचना चाहिए.

मोटापा को बढ़ाता है चॉकलेट

चॉकलेट में अत्यधिक मात्रा में पाया जाने वाला वास और चीनी पेट की चर्बी को बढ़ाता है. तेजी से बढ़ रहे पेट की चर्बी को कम करने के लिए चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version