Site icon Bloggistan

हार्ट अटैक का समस्या से निजात दिलाता है पानी फल, इन गंभीर बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा, पढ़ें

Benefits of Water Chestnut: बाजार में सर्दी के दिनों में सिंघाड़ा यानी पानी फल बिकने लगता है. हरे और काले रंग का दिखने वाला पानी फल स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. रोजाना पानी फल के सेवन से हार्ट अटैक का जोखिम भी काम होता है और साथ ही साथ और भी कई अन्य बीमारियों से राहत मिलता है. जानते हैं पानी फल के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

हार्ट से पीड़ित मरीजों के लिए फायदेमंद है सिंघाड़ा

पानी फल में पाया जाने वाला पोषक तत्व हार्ट के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल कंट्रोल रहता है. हार्ट के मरीजों को रोजाना 2/4 पानी फल का सेवन जरूर करना चाहिए.

तनाव को काम करता है सिंघाड़ा का सेवन

सिंघाड़ा में विटामिन बी6 के तत्व पाए जाते हैं जो तनाव के साथ-साथ स्ट्रेस को भी काम करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से रात में अच्छी नींद भी आती है. अच्छी नींद आने के कारण तनाव और डिप्रेशन जैसी गंभीर समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

ये भी पढ़ें: शरीर में इस विटामिन की कमी से छोटी बात पर भी आ जाता है गुस्सा, इन चीजों के सेवन से मिलेगी निजात

पानी फल कैंसर के खतरे से दिलाता है राहत

पानी फल में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर से पीड़ित मरीजों में फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करता है. फ्री रेडिकल के प्रभाव को काम करने के लिए पानी फल का सेवन किया जा सकता है.

मोटापा से छुटकारा दिलाता है पानी फल

पानी फल यानी सिंघाड़ा में कैलोरी की मात्रा सबसे कम मात्रा में पाई जाती है और फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. फाइबर ज्यादा मात्रा में होने के कारण वजन घटाने के लिए पानी फल का सेवन किया जाता है. पानी फल के सेवन से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख भी कम लगती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version