Site icon Bloggistan

चाय का भूलकर भी ना करें ऐसे सेवन वरना सीने में तेज जलन की समस्या से बढ़ जाएगा हार्ट अटैक का खतरा

Tea for Health: दुनिया भर में लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करना पसंद करते हैं. चाय पीने के बाद शरीर में एक अलग तरीके की फुर्ती आती है जिससे शरीर फिट महसूस करता है. कई बार अत्यधिक चाय पीने से सीने में तेज जलन की समस्या होने लगती है. सीने में तेज जलन की परेशानी बेहद ही खतरनाक समस्या है. आइए जानते हैं चाय पीते समय किन चीजों का सेवन करने से सेहत को नुकसान हो सकता है.

धूम्रपान और चाय है बेहद नुकसानदायक

धूम्रपान यानी सिगरेट के साथ चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद या हानिकारक होता है. यदि आप भी सिगरेट पीते समय चाय का सेवन करते हैं तो सीने में तेज जलन से परेशान हो सकते हैं. सीने में हो रही तेज जलन से हार्ट अटैक का जोखिम भी बढ़ सकता है.

खाने के तुरंत बाद चाय का सेवन खतरनाक

सुबह या शाम भोजन के तुरंत बाद चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल चाय में पाया जाने वाला निकोटिन गहरी नींद की समस्या से परेशान करता है. भोजन के तुरंत बाद गहरी नींद से पाचन तंत्र प्रभावित होता है.

ये भी पढ़ें: शरीर में इस विटामिन की कमी से हड्डियां भी हो जाती हैं कमजोर, डाइट में इन चीजों के सेवन से आएगी मजबूती

तैलीय खाद्य पदार्थों के साथ चाय हानिकारक

तेल में ताले खाद्य पदार्थों के सेवन के साथ चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल तैलिय खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला तत्व सेहत के लिए बेहद हानिकारक होते हैं. कई लोग अक्सर सामने नाश्ते के समय तैलीय खाद्य पदार्थों के साथ चाय का सेवन करते हैं जिससे उनका पाचन तंत्र प्रभावित होता है.

ठंडे चीजों के साथ चाय नुकसानदेह

आइसक्रीम या ठंडा पानी के साथ चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. ठंडे खाद्य पदार्थों के साथ चाय के सेवन से सीने में तेज जलन की समस्या से परेशान होना पड़ता है. दरअसल गर्म चाय और ठंडी खाद्य पदार्थ एक दूसरे के प्रति नकारात्मक प्रभाव डालते हैं जिससे सेहत को कई तरह के नुकसान होते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version