Site icon Bloggistan

शरीर में इस विटामिन की कमी से हड्डियां भी हो जाती हैं कमजोर, डाइट में इन चीजों के सेवन से आएगी मजबूती

Diet for Bones Health: शरीर के स्वास्थ्य के लिए सभी तरह के विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स के तत्व की जरूरत होती है. किसी भी एक तरह के पोषक तत्व की कमी के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती हैं. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. कई ऐसे विटामिन और पोषक तत्व है जिनके सेवन से शरीर में विटामिन और प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है. आइए जानते हैं शरीर में किस पोषक तत्वों की कमी के कारण हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं.

विटामिन-D की कमी से कमजोर होती हैं हड्डियां

विटामिन-D में कई तरह के मिनरल्स के तत्व पाए जाते हैं.
किसी भी खास तरह के मिनरल्स की कमी के कारण शरीर की परेशानियां बढ़ जाती हैं. पोषक तत्वों में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी से हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं. कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन के तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियां में मजबूत होती हैं.

ये भी पढ़ें: अंजीर और मुनक्का के सेवन से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे, पढ़ें

हड्डियों को स्ट्रांग बनाती है ये चीजें

हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों का सेवन किया जा सकता है. फैटी मछली, मेवे, डेयरी प्रोडक्ट्स, पत्तेदार सब्जियां और अंडों के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. ड्राई फ्रूट्स में भी कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं जिनके सेवन से हड्डियां स्ट्रांग होती है.

हड्डियों के कमजोर होने पर बढ़ जाती हैं ये परेशानियां

शरीर में अलग-अलग तरह के पोषक तत्वों की कमी के कारण कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती हैं. विटामिन डी और कैल्शियम की कमी से शरीर की हड्डियां भी कमजोर होने लगती है. हड्डियों को कमजोर होने पर मांसपेशियों में दर्द, रीढ़ की हड्डी का दर्द और घुटने में तेज दर्द की समस्या बढ़ जाती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version