Site icon Bloggistan

Dry fruits का भूल कर भी ना करें ऐसे सेवन,हार्ट अटैक का बढ़ जाएगा खतरा

Dry fruits for Health: ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के विटामिन, कैल्शियम, फाइबर और मिनरल्स के तत्व पाए जाते हैं. रोजाना ड्राई फ्रूट्स के सेवन से हड्डियों के साथ-साथ दिमाग भी मजबूत होता है. ड्राई फ्रूट्स को सही समय पर खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं लेकिन कुछ लोग ड्राई फ्रूट्स खाते समय ऐसी गलतियां कर देते हैं जो सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक बन जाती हैं.

अत्यधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स नुकसानदायक

ड्राई फ्रूट्स में अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन के तत्व पाए जाते हैं जो अत्यधिक मात्रा में सेवन से शरीर में कई तरह की समस्या का कारण बन जाते हैं. दरअसल शरीर में अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम से पेट के साथ-साथ हार्ट हार्ट अटैक का जोखिम भी बढ़ा देती हैं. हार्ट से पीड़ित मरीजों को ड्राई फ्रूट्स का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: बच्चे को सुबह खिलाएं ये जरुरी चीजें, ‘द ग्रेट खली’ जैसी मिलेगी ताकत

धूम्रपान या शराब के साथ ड्राई फ्रूट्स का सेवन

कई लोग धूम्रपान और शराब पीने के बाद भी ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना पसंद करते हैं लेकिन धूम्रपान और शराब पीने के बाद ड्राई फ्रूट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. यदि आप शराब पीने के तुरंत बाद ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो वह आपके लिए जानलेवा हो सकता है.

सुबह ड्राई फ्रूट्स के सेवन से हैं गजब के फायदे

ड्राई फ्रूट्स को सुबह नाश्ते में सेवन करने से हड्डियों के साथ-साथ दिमाग को भी मजबूती मिलती है. ड्राई फ्रूट्स के सेवन के लिए रात में सोने से पहले पानी में गिला कर देना चाहिए और सुबह उठते ही सेवन कर लेना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स को सुबह के अलावा दिन में भी खाया जा सकता है. सामान्य मात्रा में ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर को कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version