Site icon Bloggistan

डेंगू बुखार के तेजी से शिकार हो रहे डाइबिटीज के मरीज, पढ़ें बचाव

Dengue for Diabetes Patients

Dengue for Diabetes Patients

Dengue for Diabetes Patients: शुगर के मरीजों में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होती है. खानपान में बेहद कंट्रोल के कारण इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. डेंगू बुखार भी कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को अधिक परेशान करता है. आईए जानते हैं डायबिटीज के मरीज डेंगू बुखार के शिकार किन कारणों से हो रहे हैं.

डायबिटीज के लिए डेंगू खतरनाक कैसे

दरअसल डायबिटीज के मरीजों को खान-पान पर बेहद ही कंट्रोल की जरूरत होती है. खान-पान पर कंट्रोल के कारण शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिससे डेंगू बुखार का खतरा बढ़ जाता है.

डेंगू हो जाने पर डायबिटीज के मरीज करें ये काम

डायबिटीज के मरीजों को डेंगू बुखार के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यदि आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और डेंगू बुखार की चपेट में आ चुके हैं तो आपको लगातार ब्लड शुगर चेक करते रहना चाहिए. यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं और आपको डेंगू बुखार की संभावना लग रही हो तो सबसे पहले खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें. अत्यधिक मात्रा में पानी और पेय पदार्थों का सेवन करें.

डायबिटीज में डेंगू के लिए इन चीजों का करें सेवन

डायबिटीज के मरीजों को डेंगू होने पर शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए फल और हरी सब्जियां सबसे बेहतर ऑप्शन हैं. शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने के लिए कुछ खास तरह के जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: पीलिया की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे ये पत्ते, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे

Exit mobile version