Site icon Bloggistan

पीलिया की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे ये पत्ते, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे

Get Rid of Jaundice

Get Rid of Jaundice

Get Rid of Jaundice: पीलिया यानी जौंडिस एक आम बीमारी है. इससे पीड़ित व्यक्ति को त्वचा के साथ-साथ आंखों के सफेद भाग पर पीलापन दिखाई देने लगता है. पीलिया की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों के शरीर में खून की कमी होने लगती है. कई बार पेशाब भी पीला होने लगता है. हालांकि कुछ खास तरह की पत्तियों के सेवन से पीलिया जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है.

अरहर के पत्ते दिलाएंगे पीलिया से छुटकारा

अरहर एक खास किस्म की दाल है जिसके पत्ते के रस को निकालकर पीलिया के मरीजों को सेवन के लिए दिया जा सकता है. दरअसल अरहर के पेट में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पीलिया के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

पीलिया के लिए करेला के पत्ते का जूस से फायदेमंद

करेला की सब्जी के साथ-साथ उसके पत्ते में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोजाना आधा लीटर पानी में चार-पांच करेले के पत्ते को उबालकर सेवन से पीलिया जैसी गंभीर बीमारी से राहत पाया जा सकता है.

मूली के पत्ते पीलिया के लिए फायदेमंद

मूली के पत्ते को पानी में गर्म कर छन्नी की सहायता से छानकर सेवन से पीलिया जैसी गंभीर बीमारी से 10 दिन में राहत पाया जा सकता है. सर्दी के दिनों में मूली के पत्ते बड़े ही आसानी से मिल जाते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों में शहद के साथ मिलाकर खाएं ये चीजें, कई गंभीर बीमारियां भी दूर से कहेंगी टाटा-बाय

पपीता के पत्ते का जूस पीलिया के लिए फायदेमंद

पीलिया जैसी गंभीर बीमारी से राहत के लिए पपीता के पत्ते से तैयार पेस्ट बेहद ही फायदेमंद होता है. पपीता के पेट के पेस्ट में एक चम्मच साथ मिलाकर खाने से पीलिया 10 दिन के अंदर ठीक हो जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version