Site icon Bloggistan

Depression in Kids: अगर आपका बच्चा रहता है उदास, तो हो सकता है डिप्रेशन का शिकार,जानें लक्षण

Depression in Kids

Depression in Kids:

Depression in Kids: आज कल की बिजी लाइफस्टाइल की वजह से कई बार ऐसा होता है पैरेंट्स अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते. ऐसे में बच्चे खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं.क्या आप जानते हैं कि, भारत में करीब 10 फीसदी लोग मानसिक स्वास्थ्य की समस्या से दो चार हो रहे हैं.इसमें बच्चे भी शामिल हैं.बच्चों में डिप्रेशन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.कोरोना के बाद से ऐसे मामलों में तेजी देखी गई है.

बच्चे अपने मन की बात खुलकर नहीं कर पाते हैं ऐसे में वो उदास और चिड़चिड़े रहने लगते हैं.अगर आपका बच्चा भी इसी तरह की परेशानियों से जूझ रहा है तो अब आपको भी अपने बच्चे पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.हालांकि कुछ बच्चे ज्यादा गुस्सैल होते हैं.वहीं कुछ बच्चे जरा सी बात पर टेंशन लेने लगते हैं.बच्चों में डिप्रेशन के लक्षणों को पहचान पाना थोड़ा मुश्किल होता है,लेकिन आप अपने बच्चे पर जरा सा ध्यान देकर इन लक्षणों को जान सकते हैं.तो चलिए जानते हैं कि क्या हैं बच्चों में डिप्रेशन के लक्षण.

Depression in Kids

कैसे पहचानें डिप्रेशन(Depression)के लक्षण ?

खानपान और नींद में दिखेगा बदलाव

अगर आपके बच्चे की नींद में और खान-पान में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को मिले तो जरूरत है कि, आप अपने बच्चे की तरफ विशेष ध्यान दें.जो बच्चे डिप्रेशन में हैं वो या तो बहुत ज्यादा खाना खाएंगे या फिर अपनी डाइट में खाने को बिल्कुल कम देंगे.वहीं ऐसे बच्चों में नींद में भी काफी बदलाव देखने को मिलता है. उन्हें नींद लेने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है क्योंकि वो बहुत ज्यादा सोचने लगते हैं.

बच्‍चे का उदास होना है खतरनाक

बच्चे का ज्यादा उदास रहना काफी खतरनाक हो सकता है.इस तरह के बच्चे खुद को अकेला रखते हैं और बात-बात पर चिड़चिड़ाते हैं. हालांकि कई बार बच्चे माता-पिता का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए भी ऐसा करते हैं.लेकिन अगर आपका बच्चा महीनों तक इस तरह का बर्ताव जारी रखे तो ये भी डिप्रेशन का लक्षण हो सकता है.

खुद से बात करना भी लक्षण

अगर आपका बच्चा बड़बड़ाने लगता है, इतना ही नहीं वो गुस्से में खुद की आलोचना करता है.तो ये आपके लिए सोचने की बात है.कई बार डिप्रेस्ड बच्चे खुद पर भरोसा नहीं कर पाते हैं.

जल्दी थक जाना भी एक लक्षण

डिप्रेशन बच्चों को बेहद परेशान करता है.इस तरह के बच्चों में एनर्जी कम होने लगती है.छोटे छोटे कामों को करने में वो जल्दी थक जाते हैं. वहीं इस तरह के बच्चे जब किसी काम को करने में असफल होते हैं तो वो गिवअप जल्दी कर देते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टरों की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें :कैंसर को मात देगी ये जड़ी बूटी! स्टडी में हुआ खुलासा,पढ़ें पूरी डिटेल

Exit mobile version