Site icon Bloggistan

Dal pasta recipe: घर पर बनाएं स्वादिष्ट और सेहतमंद पास्ता, जानें रेसिपी

Dal pasta

Dal pasta

Dal pasta recipe: दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन एक ही तरह की दाल रोज रोज खा कर हम बोर हो जाते हैं, दूसरी ओर पास्ता एक ऐसी चीज है जिसे बच्चे बड़े सभी बार-बार खाना पसन्द करते हैं. यदि इन दोनों को मिलाकर एक नया फूड बनाया जाए तो क्या होगा? बता दे कि, इसे दाल पास्ता के नाम से पुकारेंगे.

क्या आपने कभी दाल पास्ता खाया है? अगर नहीं तो आज के आज इसे जरूर ट्राई कीजिए. यकीन मानिए आप एक बार दाल पास्ता खायेंगे तो, अंगुली चाटते रह जायेंगे, और इसका स्वाद कभी नहीं भूल पाएंगे.आज हम आपको बताएंगे दाल पास्ता की शानदार रेसिपी. जिसे आप बेहद ही आसानी से अपने किचन में बना सकते हैं.


दाल पास्ता बनाने की सामग्री


• 1 कप पीली दाल
• 250 ग्राम पास्ता
• 1 कप तेल
• स्वादनुसार नमक
• 3 से 4 टमाटर
• हरी मिर्च और चिली सॉस


बनाने की तरीका


स्टेप 1: दाल पास्ता बनाना बहुत आसान है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले पीली दाल और पास्ता अलग-अलग उबाल लें. पास्ता उबालते वक्त आधा चम्मच तेल डालें. वहीं दाल को उबालते वक्त हल्दी, नमक और तेल की कुछ बूंदे डालें.


स्टेप 2: दोनों चीजों को उबालने के बाद अलग-अलग बाउल में निकाल लें. अब आपको मसाला तैयार करना होगा. ऐसे में आप प्याज को बारीक-बारीक काट लें. साथ ही 3 से 4 टमाटर को ग्राइंड कर लें.


स्टेप 3: अब गैस पर 1 करछी तेल गर्म करें और उसमें हल्का सा जीरा डाल दें. जीरा जैसे ही ब्राउन हो उसमें बारीक कटा हुआ प्याज डाल दें. प्याज के पक जाने के बाद कढ़ाई में टमाटर का पेस्ट और चिली सॉस भी डाल दें. साथ में नमक और मिर्च भी डाल दें. आप चाहें तो अलग से मसाले भी डाल सकते हैं. लेकिन चिली सॉस के बाद मसाले डालने की जरूरत नहीं होती है.


स्टेप 4: अब अपने पेस्ट को अच्छे से पकाए. पेस्ट के पक जाने के बाद 3 से 4 करछी दाल को कढ़ाई में डालें. दाल को 3 से 5 मिनट के लिए मसाले के साथ पकाएं और फिर पास्ता भी कढ़ाई में डाल दें. 2 से 3 मिनट के लिए कुक करें। अब आपका दाल पास्ता तैयार है. आप इसे स्नैक्स या सब्जी की तरह खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें :Shakarkand ki Kheer : सर्दियों में जरूर खाएं शकरकंद की खीर, स्वाद और सेहत दोनों के लिए है परफेक्ट,जानें रेसिपी

Exit mobile version