Site icon Bloggistan

शरीर की इम्युनिटी को फौलादी बनाते हैं धनिया के पत्ते, पढ़ें सेवन के फायदे

Coriander Leaves for Immunity Health: धनिया सब्जी में इस्तेमाल किया जाने वाला एक ऐसा पत्ता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के लिए धनिया का पत्ता न मिलने पर धनिया के बीज का भी इस्तेमाल किया जाता है. धनिया के पत्ते के सेवन सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. किचन में धनिया से कई तरह के स्वादिष्ट डिश भी तैयार किए जाते हैं. आइए जानते हैं धनिया का पत्ता इम्यूनिटी के लिए कैसे फायदेमंद होता है.

इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनता है धनिया का पत्ता

हरा धनिया के पत्ते में विटामिन के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं. हरा धनिया के पत्ते को सब्जी के साथ-साथ चटनी के रूप में भी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

आंखों के लिए फायदेमंद है धनिया का पत्ता

हरी धनिया के पत्ते में पाए जाने वाला विटामिन-ए, सी और पोटैशियम के तत्व आंखों की रोशनी के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. धनिया के पत्ते की रोजाना सेवन से आंखों से चश्मा को हटाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: चाय का भूलकर भी ना करें ऐसे सेवन वरना सीने में तेज जलन की समस्या से बढ़ जाएगा हार्ट अटैक का खतरा

डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाता है धनिया का पत्ता

धनिया का पत्ता डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होता है. रोजाना धनिया के पत्ते के सेवन से कब्ज, गैस और एसिडिटी से भी राहत मिलती है. धनिया का पत्ता पेट में मौजूद तत्वों को मलद्वार के रास्ते बाहर निकलता है.

धनिया के पत्ते से तैयार करें ये शानदार डिश

धनिया के पत्ते से कई भी खास तरह के डिश तैयार नहीं किए जाते हैं बल्कि खास तरह के डिश में धनिया के पत्ते के इस्तेमाल से स्वाद और बढ़ जाता है. धनिया के पत्ते से तैयार की जाने वाली चटनी हार्ट के मरीजों के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version