Site icon Bloggistan

सर्दी के दिनों इन सब्जियों के सेवन से बढ़ सकती हैं आपकी मुश्किलें, ऐसे करें बचाव

Vegetables for Winter Health: सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद तो मानी जाती हैं लेकिन कुछ कच्ची सब्जियों के सेवन से शरीर में कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती हैं. सब्जियों को अच्छे से पका कर खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम के साथ-साथ एक्स्ट्रा एनर्जी भी मिलती है जिससे हार्ट के साथ-साथ कैंसर के खतरे को भी काम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जिनके सेवन से सर्दी के दिनों में सेहत को नुकसान हो सकता है.

सर्दी के दिनों बैगन है खतरनाक

सर्दी के दिनों कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल सर्दी के दिनों में एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है. एलर्जी की समस्या से परेशान लोगों को बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: वेट लॉस के साथ इन गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा दिलाती है गुड़ से बनी चाय, पढ़ें

अरबी का पत्ता सेहत के लिए हानिकारक

अरबी के पत्ता को लोग सब्जी के साथ-साथ पकौड़ी के रूप में भी सेवन करते हैं. वैसे तो अरबी का पता सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है लेकिन सर्दी के दिनों में हार्ट अटैक और कैंसर की समस्या से परेशान लोगों में एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है.

कच्चा पत्तागोभी सेहत के लिए हानिकारक

सर्दी के दिनों में पत्ते गोभी को पानी में अच्छे से उबालकर खाना चाहिए. दरअसल पत्ता गोभी को उगाने के लिए कई तरह के कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया जाता है. अच्छे तरीके से धुलने के बाद पका कर खाने से उसमें मौजूद कीटनाशक दवाओं का असर खत्म हो जाता है. कच्चा पत्तागोभी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है.

पेट की बीमारियों के लिए मूली खतरनाक

मूली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद के साथ-साथ नुकसानदायक भी होते हैं. कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या से परेशान लोगों को मूली का सेवन नहीं करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version