Site icon Bloggistan

वेट लॉस के साथ इन गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा दिलाती है गुड़ से बनी चाय, पढ़ें

Jaggery Tea for Health: विंटर सीजन में चाय लोग बड़े ही चाव से पीना पसंद करते हैं. ऐसे तो सर्दी के दिनों चाय जगह-जगह टपरियों पर मिल जाता है लेकिन सेहतमंद चाय शायद घर पर ही मिल सकता है. दरअसल चीनी से तैयार की गई चाय कई तरह के बीमारियों का कारण बन जाती है लेकिन गुड़ से बनी चाय के सेवन से कई गंभीर बीमारियां भी दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं गुड़ से बनी चाय के सेवन से कौन-कौन से फायदे होते हैं.

गुड़ के चाय से ठीक हो जाती हैं ये बीमारियां

गुड़ से कई तरह के शानदार स्वादिष्ट वाले व्यंजन भी तैयार किया जाता है. लेकिन सर्दी हो या गर्मी दोनों ही मौसम में जुकाम और बुखार से छुटकारा के लिए गुड से बनी चाय सबसे बेहतर ऑप्शन होती है. दरअसल सर्दी के दिनों में कमजोर इम्यूनिटी के कारण सर्दी, जुकाम और बुखार की समस्या हो जाती है. सर्दी जुकाम और बुखार से छुटकारा के लिए अच्छा से बनी चाय का सेवन किया जा सकता है.

घर पर ऐसे बनाएं गुड़ के चाय

गुड़ की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी को गर्म कर‌ लेना चाहिए. पानी में उबाल आने पर उसमें चायपत्ती, इलायची पाउडर, गुड़, तुलसी पत्ता, अदरक डालकर उबाल लेना चाहिए. लंबे समय तक उबालने के बाद उसे चाय छन्नी की सहायता से छान कर सेवन किया जा सकता है. गुड़ से बनी चाय का सेवन दिन में कभी भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों बारिश में भींगने से हो सकता है वायरल इन्फेक्शन, ऐसे करें बचाव

गुड़ के चाय से ये भी बीमारियां कंट्रोल

गुड़ के चाय के सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. आईए जानते हैं गुड़ के चाय के सेवन से किस तरह की बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version