Site icon Bloggistan

अदरक के सेवन से दूर होंगी ये गंभीर बीमारियां, डाइट में ऐसे करें शामिल

Benefits of Ginger: आयुर्वेद में अदरक को विशेष महत्व दिया जाता है. हालांकि कई लोग इसे केवल स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. सर्दी के दिनों में खांसी और जुकाम से राहत के लिए अदरक का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. लेकिन अदरक केवल खांसी और जुकाम के लिए ही नहीं बल्कि कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है. आइए जानते हैं…

हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है अदरक

सर्दी के दिनों में अत्यधिक ठंड के कारण हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. अदरक का तासीर गर्म होता है इसके सेवन से शरीर लंबे समय तक गर्म रहता है. शरीर के लंबे समय तक गर्म रहने से हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

वायरल इनफेक्शंस से बचाता है अदरक

अदरक में जिंजरोल नामक तत्व पाए जाते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट तत्वों का बेस्ट सोर्स होता है. सर्दी के दिनों में वायरस इनफेक्शंस का खतरा बढ़ जाता है. अदरक के सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है जो वायरल इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देता है.

अदरक के सेवन से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित

अदरक में पाए जाने वाले एंटीम्प्लीमेंट्री गुण शरीर के अंदर मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करते हैं. शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण से हार्ट हेल्थ के साथ ब्लड प्रेशर लेवल भी कंट्रोल रहता है.

डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है अदरक

अदरक में पाए जाने वाले तत्व पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं. अदरक के सेवन से बदहजमी, गैस और पेट के दर्द से राहत मिलती है. इसके अलावा अदरक पेट की चर्बी को कम करने का भी काम करता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में पाइल्स दर्द को तेजी से बढ़ा देती हैं ये चीजें, सेवन से स्वास्थ्य को होते हैं और भी कई नुकसान

Exit mobile version