Site icon Bloggistan

सर्दियों में पाइल्स दर्द को तेजी से बढ़ा देती हैं ये चीजें, सेवन से स्वास्थ्य को होते हैं और भी कई नुकसान

Diet for Piles Pain Relief: पाइल्स एक ऐसी समस्या है जिसके बारे में लोग खुलकर बात करना भी पसंद नहीं करते हैं. हालांकि पाइल्स की समस्या गलत खान-पान के कारण महिला या पुरुष किसी को भी हो सकता है. दरअसल पाइल्स की समस्या से परेशान लोगों को एनस के बाहर सूजन की समस्या के साथ दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है जो मल त्याग के दौरान बैठने में भी परेशान करता है. कई बार गलत खान-पान के कारण भी पाइल्स की समस्या और बढ़ जाती है.

पाइल्स के दौरान तैलीय खाद्य पदार्थ हानिकारक

तैलीय खाना तो सभी को पसंद होता है लेकिन रोजाना खाने से शरीर में कई बीमारियां भी बढ़ने लगती हैं. पाइल्स की समस्या से परेशान लोगों को तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए.

मसालेदार खानों से बढ़ जाती है पाइल्स की समस्या

मसालेदार खाना पाइल्स के मरीजों के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. पाइल्स के मरीजों को मसालेदार खाने से मल त्याग के समय तेज दर्द का सामना करना पड़ता है. कई बार मल त्याग के रास्तों से खून भी आने लगती है.

ज्यादा नमक भी पाइल्स के लिए है खतरनाक

पाइल्स के मरीजों को अत्यधिक मात्रा में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. अत्यधिक मात्रा में नमक के सेवन से पाइल्स पेन बढ़ जाता है. पाइल्स पेन की समस्या से राहत के लिए अत्यधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए.

अल्कोहल से बढ़ सकती हैं पाइल्स की समस्या

अल्कोहल सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. अल्कोहल के सेवन से कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. पाइल्स की समस्या से परेशान लोगों को अल्कोहल का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: हार्ट हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद है मूंगफली, डाइट में ऐसे सेवन से पेट की चर्बी भी होगी कंट्रोल

Exit mobile version