Site icon Bloggistan

अत्यधिक मात्रा में चाय के सेवन से बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ये गंभीर बीमारियां कर सकती हैं परेशान, पढ़ें बचाव

Tea for Health: देश भर में चाय का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. सुबह हो या शाम लोग मूड फ्रेश करने के लिए चाय का सेवन करते हैं. कई लोग सुबह से लेकर शाम तक आठ से दश कप चाय पी जाते हैं. कई लोग सुबह खाली पेट भी चाय का सेवन करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. आइए जानते हैं अत्यधिक मात्रा में चाय के सेवन से किन गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

चाय से बढ़ सकती है घबराहट की समस्या

दूध से तैयार किया गया चाय सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. दरअसल चाय में पाया जाने वाला टैनिन नामक तत्व शरीर में कई गंभीर बीमारियों को जन्म देता है. अत्यधिक मात्रा में चाय की सेवन से शरीर में एलर्जी के साथ-साथ घबराहट की समस्या भी बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: सेहत के लिए वरदान है टमाटर, रोज खाने से मिलते हैं कई फायदे

आंत के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है चाय

अत्यधिक मात्रा में चाय के सेवन से पाचन तंत्र के साथ-साथ आंत भी प्रभावित होता है. दरअसल चाय में पाए जाने वाले तत्व पाचन तंत्र की प्रक्रिया को खराब कर देते हैं जिससे लिवर डैमेज का खतरा भी बढ़ जाता है.

चाय से बढ़ सकती है अनिद्रा की समस्या

दरअसल चाय में पाए जाने वाला निकोटिन नामक तत्व नींद नहीं लगने देता है. अत्यधिक मात्रा में चाय के सेवन से व्यक्ति लंबे समय तक जगह रहता है. कई बार लोग शरीर से थकान की समस्या से छुटकारा के लिए भी चाय का सेवन करते हैं लेकिन अत्यधिक मात्रा में चाय के सेवन से अनिद्रा की समस्या बढ़ जाती है जिससे व्यक्ति डिप्रेशन और अवसाद का शिकार हो जाता है.

सीने में तेज जलन बनता है चाय

चाय के सेवन से पेट में गैस की समस्या बढ़ जाती है. पेट में गैस की समस्या बढ़ने के कारण सीने में तेज जलन के साथ-साथ दर्द की समस्या से परेशान होना पड़ता है. अत्यधिक मात्रा में चाय के सेवन से शरीर भी कमजोर हो जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version