Site icon Bloggistan

सेहत के लिए वरदान है टमाटर, रोज खाने से मिलते हैं कई फायदे

Tomato for Health: सब्जियों में टमाटर की अहम भूमिका होती है. दरअसल सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला टमाटर सेहत के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होता है. टमाटर खाने से कई गंभीर बीमारियों के असर को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं टमाटर के सेवन से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं.

हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है टमाटर

टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व दांतों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है जो हड्डियों को नुकसान होने से बचाता है. कैल्शियम के तत्वों से भरपूर टमाटर हड्डियों के स्वास्थ्य के साथ-साथ दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद ही लाभकारी होता है.

आंखों के स्वास्थ्य लिए फायदेमंद है टमाटर

टमाटर के सेवन से आंख को कई गंभीर बीमारियों से बचाया जा सकता है. टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. टमाटर खाने से रतौंधी नामक गंभीर बीमारी के जोखिम को कम किया जाता है.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों अत्यधिक पानी भी है सेहत के लिए खतरनाक, पढ़ें बचाव

पेट की चर्बी को कम करता है टमाटर

टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट की चर्बी को भी काम करने का काम करते हैं. फाइबर के तत्वों से भरपूर टमाटर पेट को लंबे समय तक भरे रखने का काम करता है जिससे भूख कम लगती है. मोटापा की समस्या से परेशान व्यक्तियों को रोजाना एक टमाटर का सेवन करना चाहिए.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है टमाटर

टमाटर के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें पाया जाने वाला लाइकोपीन नामक तत्व फ्री रेडिकल से लड़ने का काम करते हैं. लाल टमाटर ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल के साथ-साथ दिल के मरीजों के लिए टमाटर बेहद फायदेमंद होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version