Site icon Bloggistan

Coconut water for kidney : किडनी सहित इन बीमारियों में भी सहायक है ये चमत्कारी पानी, बॉडी को भी रखता है फिट,जानें

Coconut water for kidney

Coconut water for kidney

Coconut water for kidney : गर्मियों के दिनों में हम अपने बॉडी को ठंडा रखने के लिए कई तरह के पेय पदार्थों का सेवन करते हैं. जिसमें एक नाम नारियल का भी शामिल है. गर्मी के दिनों में दोस्तों, परिवार वालों के साथ आपने जरूर इसका लुफ्त उठाया होगा. नारियल पानी सिर्फ शरीर को ठंडक नहीं पहुंचाता है, बल्कि यह बॉडी के लिए एनर्जी बूस्टर का भी काम करता है. इसके साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल करने समेत किडनी स्टोक का रिस्क घटाने में भी नारियल पानी का सेवन सहायक होता है. रोजाना नारियल पानी पीने से स्किन भी चमक उठती है.

Coconut water for kidney

नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स और न्यूट्रिएंट्स का नेचुरल सोर्स है और बॉडी को हाइ़ड्रेट रखने में भी काफी मददगार होता है. ऐसे में चलिए नारियल पानी से होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें Apple Cider Vinegar, कुछ ही महीनों में बॉडी दिखेगी एकदम स्लिम

Coconut water for kidney : ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको तरह तरह के फल जूस का सेवन करने के बजाय नार्टियल पानी पीना चाहिए. गर्मी के दिनों में यह शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है. हालांकि नारियल पानी में नेचुरल शुगर होती है ऐसे में बहुत ज्यादा नारियल का सेवन डायबिटीज के पेशेंट्स को नुकसान भी कर सकता है.

Coconut water for kidney: किडना स्टोन

नारियल पानी का नियमित सेवन आपकी किडनी के लिए फायदेमंद हो सकता है. एक स्टडी के मुताबिक जिन लोगों को किडनी स्टोन नहीं था उन्हें नारियल पानी पिलाया गया तो उन्होंने पेशाब के दौरान ज्यादा सिट्रेट, पोटेशियम और क्लोराइड को लूज़ किया. ये इस बात की ओर इशारा करता है कि नारियल पानी स्टोन को बाहर निकालने या उससे बनने से रोकने में मदद करता है.

स्किन को चमकदार बनाता है

वैसे तो गर्मी के दिनों ने यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपके स्किन को चमकदार बनाता है. नारियल पानी पीने या फिर स्किन पर लगाने से ये मॉइश्चराइज़र का काम करता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version