Site icon Bloggistan

Cleaning Tips: बिना पानी इस तरीके से करें कंबल को साफ़, अपनाएं ये ट्रिक्स

Cleaning Tips

Cleaning Tips

Cleaning Tips: सर्दियों का मौसम जाने वाला है.ऐसे में लोग मोटे कंबल और रजाइयों को अब रख रहे हैं. कुछ लोग इसको ड्राई क्लीन कराते हैं तो कुछ घर पर पानी से धो देते हैं. हालांकि घर पर इनकी धुलाई करना बहुत मेहनत से भरा होता है. ऐसे में हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से बिना पानी के अपने गंदे कंबल की सफाई कर सकती हैं –

बिना पानी कंबल को साफ़ करने का तरीका (Cleaning Tips)

अगर आप चाहते हैं कि आपका कंबल बहुत ज्यादा गंदा ना होता आप सर्दियों में उसे इस्तेमाल करने के दौरान 15 -15 दिन पर धूप लगाते रहें. इससे कंबल में मौजूद बैक्टीरिया निकल जाएंगे और गंदी स्मेल भी नहीं आएगी. इससे आपको उसे धोने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.

दूसरा तरीका यह है कि आप सबसे पहले धूप में मोटी रस्सी पर फैला दीजिए फिर उसे मोटे डंडे से अच्छे झटकारे. इसके बाद गीले कपड़े के साथ जहां जहां दाग है उसे रगड़कर साफ कर लीजिए. इससे आसानी से कंबल साफ हो जाएगा.

तीसरा तरीका यह है कि हैवी कंबल को हमेशा कवर के साथ रखें इससे वह गंदा होने से बच जाता है. और कवर आसानी से धूल भी जाता है. कई बार हम रजाई या कंबल में बैठकर चाय पीने लगते हैं, जिसके कारण उसपर गिर जाती है अगर आप उसपर खोल नहीं चढ़ाएंगी तो दाग हटाना मुश्किल होगा.

ये भी पढ़ें:Mahashivratri Bhog : महाशिवरात्रि पर पूजा की थाली में शामिल करें आटे की पंजीरी,प्रसन्न हो जाएंगे भोलेबाबा

Exit mobile version