Site icon Bloggistan

Chilli paneer: घर पर कुछ ही मिनटों में बनाएं सुपर टेस्टी चिली पनीर,उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप

Chilli paneer

Chilli paneer

Chilli paneer:चिली पनीर काफी मशहूर इंडो चाइनीज रेसिपी है जोकि पनीर और शिमला मिर्च से बनायी जाती है. यह रेसिपी इसके तीखे स्वाद और पनीर के क्रीमी स्वाद के साथ साथ इंडो चाइनीज सॉस के स्वाद के लिए भी काफी मशहूर है. इसे किसी भी समारोह में स्टार्टर के तौर पर परोसा जा सकता है और साथ ही साथ इंडो चाइनीज राइस और चावल या नूडल्स के साथ भी खाया जा सकता है. तो आइए जानते हैं इसे बनाने के विधि बारे में –

आवश्यक सामग्री (Chilli paneer)

300 ग्राम- पनीर

2 मीडियम- शिमला मिर्च

1- बड़ा प्याज

हरी मिर्च 2-

बारी कटी स्प्रिंग अनियन

3-4 कली-लहसुन बहुत थोड़ा-सा- अदरक

बनाने की विधि

सबसे पहले शिमला मिर्च, प्याज और पनीर को चौकोर टुकड़ों में काट लें. इसके साथ ही हरी प्याज को बारी काटें.अब एक पैन में 2 चम्मच तेल डालें और इसमें प्याज, शिमला मिर्च और हरी प्याज को डालकर हल्का फ्राई करें.

ये भी पढ़ें: Makhani Paneer Recipe : बाजार जैसी मखनी पनीर बिरयानी बनाएं घर पर, जानें रेसिपी

जब ये हल्के फ्राई हो जाए तो इसे प्लेट में निकाल लें.अब इसी पैन में 1 चम्मच तेल और डालकर पनीर को भी हल्का फ्राई करें. 2-3 मिनट फ्राई करने के बाद इसे भी अलग से निकाल लें.अब एक कड़ाही लें और उसमें 2 चम्मच तेल डालकर गर्म होने दें.

तेल गर्म हो जाए तो इसमें बारीक कटा लहसुन, अदरक और हरी मिर्च डालें. इनके हल्के भूरे रंग के होने के बाद इसमें टमाटर को डालें.अब एक 10 रुपए वाला चिली पनीर का मसाला लें. इसे एक बर्तन में निकालें.अब इस बर्तन में 2 कप पानी डालकर मसाले में अच्छे से मिला कर घोल तैयार करें.

जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो इस घोल को एक कड़ाही में डाल दें और अच्छे से चलाते रहें.2 मिनट बाद इसमें जो प्याज, शिमला मिर्च, हरी प्याज और पनीर हल्का भूना था उसे डाल दें.

अब आपको इसे थोड़ा गाढ़ा होने तक पकाना है. अब इसमें नमक अपने स्वाद के हिसाब से मिला लें.तैयार है आपका एकदम मार्केट जैसा टेस्टी चिली पनीर.आप इसे फ्राइड राइस, नूडल्स या फिर रोटी और पराठे के साथ मजे से खा सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version