Site icon Bloggistan

Makhani Paneer Recipe : बाजार जैसी मखनी पनीर बिरयानी बनाएं घर पर, जानें रेसिपी

Makhani Paneer Recipe

Makhani Paneer Recipe

Makhani Paneer Recipe: क्या आप भी घर के रोज-रोज खानें से बोर हो गए हैं.चावल और पनीर की बिरयानी से न केवल रोज के प्लेन राइस में बदलाव होगा, साथ ही सब्जी को लेकर भी एक टेंशन खत्म. ये है मखनी पनीर बिरयानी बनाने की आसान रेसिपी.तो आइए जानते हैं बाजार जैसी मखनी पनीर बिरयानी की रेसिपी –

मखनी पनीर बिरयानी बनाने के लिए सामग्री (Makhani Paneer Recipe)

250 ग्राम पनीर के चकोर कटे हुए पीस, 2 चम्मच साबुत मसाले, 3 चम्मच घी, 1 बड़ा प्याज, बारीक कटा हुआ, 3 चम्मच मक्खन, 2 कप टमाटर प्यूरी, 2-3 हरी मिर्च, 3-4 लहसुन, 1 चम्मच अदरक , एक चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच जीरा-धनिया पाउडर, 1 चम्मच तंदूरी मसाला , 1/2 चम्मच इलायची पाउडर, 1 चम्मच चीनी , 1/4 कप काजू का पेस्ट, 1/2 कप क्रीम, नमक स्वादानुसार, 6 कप उबला हुआ बासमती चावल, 1 रोस्टेड प्याज, 1/2 कप बादाम, 1/2 कप मिंट और धनिया पत्ती.

मखनी पनीर बिरयानी बनाने की विधि

पनीर बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले टुकड़ों में कटे हुए पनीर के पीस को घी में डालकर ऊपर से हल्के मसाले छिड़के कर एक तरफ रख दें.गैस पर पैन में चढ़ाएं और उसमें साबुत मसाले जैसे दालचीनी, लौंग , काली इलायची, हरी इलायची, काली मिर्च डालकर फ्राई करें.

उसके बाद पैन में प्याज, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को डालकर दो मिनट के लिए अच्छे से चलाएं. फिर इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर हल्की आंच पर दस मिनट के लिए पकाएं. सारा मसाला और सब्जियां पक जाने के बाद इसमें काजू का पेस्ट और क्रीम डालें.

अब जो पनीर साइड में रख दिया था उसे भी पैन में डालकर मिक्स कर लें. हल्की आंच पर छह से आठ मिनट के लिए पकने दें.तब तक बासमती चावल को उबाल लीजिए.

चावल को उबालने के लिए उसे तीन से चार बार अच्छी तरह से धो लें. अब धुले हुए चावल में पानी डालकर 30 मिनट के लिए रख दें. एक बड़े बर्तन में पानी डालकर चावल को मीडियम आंच में अच्छी तरह उबलने के लिए ढंक कर छोड़ दें.

ध्यान रहे कि पानी ज्यादा रखें. जब चावल उबल जाए और आसानी से उंगली से मसलने लगे तो उसे बड़ी छलनी से छानकर प्लेट में फैला लें. पानी अच्छी तरह से निकल जाएं तो उसमे एक चम्मच घी डालकर छोड़ दीजिए लेकिन चम्मच से चलाइयेगा नहीं. कुछ देर में चावल खिल उठेंगे.

एक प्याज को हल्की आंच में अच्छे से भून लीजिए. फिर एक पैन में तेल लगाकर चिकना कर लें. उस पर पनीर और चावल को एक साथ रखें. इसके ऊपर भुना हुआ प्याज और धनिया पत्ती डालकर 20- 25 मिनट के लिए हल्की आंच पर ढककर रख दें.

ये भी पढ़ें:Chocolate Day: चॉकलेट डे बनेगा ख़ास,जब पार्टनर को खिलाएंगे घर का बना चॉकलेट आईसक्रीम,जानें रेसिपी

Exit mobile version