Site icon Bloggistan

ठंड की ठिठुरन से अचानक काम करना बंद कर सकता है दिमाग, ऐसे करें बचाव

Mind Care Tips: दिमाग हमारे शरीर का एक सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है जो हमें सोंचने और समझने की क्षमता देता है. हम जिन भी चीजों को पढ़ने सुनते या जानते हैं वे सभी हमारे दिमाग से होकर गुजरते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दी के दिनों में ठंड के कारण दिमाग भी काम करना बंद कर सकता है. आइए जानते हैं आखिर ऐसा कब होता है.

नहाने के दौरान काम करना बंद कर सकता है दिमाग

सर्दी के दिनों में ठंडा पानी से नहाने पर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है जिससे दिमाग की नसें ब्लॉक हो जाती हैं. दिमाग की नसें ब्लॉक होने के कारण दिमाग काम करना बंद कर देता है.

सर्दी में ठंड से दिमाग को बचाएं

सर्दी के दिनों लोग फैशन के कारण सिर में गर्म कपड़े पहनना पसंद नहीं करते हैं. सिर में गर्म कपड़े ना पहननें से ठंड लग जाती है जिससे दिमाग काम करना बंद कर देता है. दिमाग में ठंड लगने के कारण सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या भी बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: काले रंग के इस फल में छुपे हैं कई राज, सेवन से वजन कंट्रोल के साथ मिलते हैं और भी कई फायदे, पढ़ें

गलत खानपान से काम करना बंद कर देता है दिमाग

सर्दी के दिनों में लोग शरीर को हेल्दी रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करते हैं लेकिन अत्यधिक सर्दी में ठंडे फलों और सब्जियों के सेवन से भी दिमाग प्रभावित होता है. सर्दी के दिनों अनानास, केला, संतरा और अंगूर का सेवन रात में नहीं करना चाहिए.

विटामिन की कमी से भी दिमाग प्रभावित

सर्दी के दिनों में शरीर में विटामिन-D की कमी के कारण दिमाग काम करना बंद कर देता है. दरअसल विटामिन-D बॉडी में एक खास तरह के हार्मोन को बढ़ावा देता है जो दिमाग के हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version