Site icon Bloggistan

Panner Pasanda recipe: रेगुलर पनीर से ऊब गए हैं तो, घर पर बेहद कम समय में बनाएं पनीर पसंदा, पढ़ें रेसिपी

Panner Pasanda recipe

Paneer pasanda recipe

Panner Pasanda recipe: अगर आप भी रेगुलर पनीर खा खाकर बोर हो चुके हैं और कुछ नया और बेहतरीन ट्राई करना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है आज हम आपको बताने जा रहा है पनीर पसंदा की लाजवाब रेसिपी जो बनाने में आसान और खाने में बेहद स्वादिष्ट होगी. तो आइए जानते हैं इसे बनाने के विधि के बारे में –

आवश्यक सामग्री (Panner Pasanda recipe)

300 ग्राम पनीर
आरारोट दो चम्मच
पांच से छह टमाटर
एक कप फ्रेश क्रीम
काजू 50 ग्राम
बादाम 50 ग्राम
एक चम्मच बारीक कटा पिस्ता एक चम्मच किशमिश
एक चम्मच धनिया पाउडर
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर
गरम मसाला
एक चौथाई चम्मच कसूरी मेथी अदरक का पेस्ट एक चम्मच
हींग एक चुटकी
दो से तीन हरी मिर्च
तेल
नमक स्वादानुसार.

ये भी पढ़ें: Chilli paneer: घर पर कुछ ही मिनटों में बनाएं सुपर टेस्टी चिली पनीर,उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप

बनाने की विधि

रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर पसंदा बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को बड़े चौकोर टुकड़ों में काट लें. एक से डेढ इंच लंबे टुकड़ें लें और इन्हें तिकोना काट लें. काजू, बादाम, पिस्ता लेकर छोटे टुकड़े कर लें. स्टफिंग बनाने के लिए थोड़ी सी पनीर लेकर चूरा कर लें.

फिर इसमे बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश) मिला लें. स्वाद के अनुसार थोड़ा सा नमक डाल दें.किसी कटोरी में आरारोट या मैदा लें और पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें.इसमे हल्का सा नमक डाल दें.

पनीर के तिकोने टुकड़े को बीच से हल्का सा चीरा लगाकर फाड़ लें. फिर इसमे स्टफिंग की पनीर को भरकर बंद कर दें. इसी तरह से सारे पनीर को सैंडविच की तरह भर दें. कड़ाही में तेल गर्म करें. आरारोट के घोल में सैंडविच पनीर को डुबोकर निकालें और गर्म तेल में सुनहरा तल लें. सारी पनीर को किसी प्लेट में निकालकर रख लें.अब टमाटर, हरी मिर्च, धनिया को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। कड़ाही में तेल गर्म करें.

इस तेल में जीरा डालकर चटकाएं. साथ में हींग और अदरक का पेस्ट डालकर भूनें. फिर टमाटर का पेस्ट डालें और धीमी आंच पर भून लें. जब टमाटर पानी छोड़ने लगे तो इसमे सूखे मसाले धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला डाल दें.

कुछ देर भूनने के बाद फ्रेश क्रीम डालें और पकाएं. एक कप पानी डालकर ग्रेवी बना लें और चलाएं. उबाल आने के बाद इस ग्रेवी में पनीर की सैंडविच डालकर नमक डाल दें.बस तैयार है पनीर पसंदा, इसे बारीक कटी हरी धनिया डालकर परोसें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version