Site icon Bloggistan

Black Turmeric Benefits : पीली हल्दी से ज्यादा सेहतमंद है ये काली हल्दी, जानें इसके चमत्कारी फायदे

Black Turmeric Benefits

Black Turmeric Benefits

Black Turmeric Benefits : हल्दी का नाम लेते ही ध्यान में पीले रंग का रसोई में रखा मसाला याद आता है. लेकिन हम आपसे यह कहे कि काली हल्दी भी होती है तो शायद आपको अचंभा लगे. लेकिन यह सच है कि हल्दी काली भी होती है. जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है. इसमें पीली हल्दी से भी ज्यादा औषधीय गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कई बीमारियों से निजात मिलता है. ऐसे में आइए जानते हैं काली हल्दी के फायदे के बारे में…

Black Turmeric Benefits

Black Turmeric Benefits : डायबिटीज में होता है फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए काली हल्दी किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें करक्यूमिन भी होता है. यह शुगर लेवल का स्तर मेंटेन करता है.

ये भी पढ़ें : Kalakand Recipe : घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी कलाकंद, लाजवाब स्वाद मन को कर देगा प्रसन्न

हाई बीपी की समस्या में है सहायक

हाई बीपी की समस्या में भी काली हल्दी आपको फायदा पहुंचा सकती है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है. इसमें मौजूद करक्यूमिन में एंटीऑक्सीडेंट और anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं जो ब्लड फ्लो को ठीक रखता है.

ओस्टियोआर्थराइटिस की समस्या से मिलता है छुटकारा

काली हल्दी के सेवन से ओस्टियोआर्थराइटिस की समस्या से निजात मिलती है. अगर आपके जोड़ो और घुटनों के दर्द है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें anti-inflammatory गुण मौद होता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version