Site icon Bloggistan

Bhringraj Benefits : बालों की सफेदी और टूटने से हो गए हैं परेशान तो सिर में लगाएं ये कमाल की चीज,मिलेगा गजब का फायदा

Bhringraj Benefits

Bhringraj Benefits

Bhringraj Benefits : वर्तमान समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों को कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही है. जिसमें एक प्रमुख समस्या बालों का झड़ना और सफेद होना है. आजकल बालों का सफेद होना या झड़ना आम बात हो गया है, क्योंकि लोग बालों को खूबसूरत बनाने के लिए तरह तरह के केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे बाल कई गुना डैमेज हो जाता है.

Bhringraj Benefits

अगर आप कम उम्र में ही इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इसपर ध्यान देने की आवश्यकता है. आज हम आपको इस लेख में एक ऐसे औषधि के बारे में बताएंगे जो वर्षों से इन समस्याओं के लिए एक वरदान है. जी हां! हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम भृंगराज (Bhringraj) है. यह एक आयुर्वैदिक औषधि है, जिसे ऋषि मुनि के जमाने से ही सेहत और बालों के लिए उपयोगी माना जाता है. इसमें विटामिन ई, डी, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Summer Recipe for Lunch : दिन के खाने में बनाएं ये टेस्टी लंच, टेस्ट इतना लाजवाब कि हर कोई बोलेगा ‘वाह क्या स्वाद है’

बालों में भृंगराज लगाने के फायदे (Bhringraj Benefits)

बालों की सफेदी हो जाती है दूर (Bhringraj Benefits)

अगर आप भी समय से पहले हो रहे सफेद बालों की समस्या से परेशान हो गए हैं, तो आप इसके लिए भृंगराज के तेल (Bhringraj Oil) को अपने सिर में लगा सकते हैं. माना जाता है कि रोजाना बालों में यह तेल लगाने से बालों के सफेद (White Hair) होने की दिक्कत काफी हद तक दूर हो जाती है.

हेयर मास्क बनाकर भी कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

अगर आप माथे में तेल नहीं लगाना चाहते हैं तो आप इसका हेयर मास्क भी बनाकर लगा सकते हैं. इसके लिए आप भृंगराज को पीसकर उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब आप उस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं. करीब 20 मिनट बाद धो लें. लगातार 6 महीने तक ऐसा करने से आपके बालों की समस्या जड़ से खत्म हो जायेगी.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version