Site icon Bloggistan

Ber Benefits:औषधीय गुणों से भरपूर है बेर, जानें इसके 5 अद्भुत फायदे

Ber Benefits

Ber Benefits

Ber Benefits: सर्दियों के मौसम सबसे बेहतरीन मौसमी फल बेर होता है. छोटे आकार वाला यह मीठा फल खाने में तो टेस्टी होता है. इसके साथ ही इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत करते हैं. जानें इसके 5 अद्भुत फायदें-

एंटी इफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर (Ber Benefits)

आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक बेर में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे शरीर में सूजन होनी रुक जाती है. साथ ही गुम चोटों में भी बेर के सेवन से बहुत फायदा होता है और दर्द कम हो जाता है.

दिल को फिट रखने में सहायक

दिल को फिट रखने के मामले में भी बेर को फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे दिल की सेहत सही रहती है और वह सही ढंग से काम करता है.

कब्ज को दूर करने में फायदेमंद

कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों को बेर का सेवन करते की सलाह दी जाती है. यह लेक्सटेसिव की तरह काम करता है, जिससे पेट के पाचन तंत्र का बॉवेल मूवमेंट बढ़ जाता है और कब्ज की समस्या से राहत मिल जाती है.

आंखों की रोशनी के लिए है फायदेमंद

बेर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स उन्हें आंखों की अनेक समस्याओं से बचाते हैं, जिससे देखने की क्षमता बढ़ती है.जिन लोगों को आंखों की रोशनी में दिक्कत आने लगी हो, वे भी बेरी का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Dal Paratha: ब्रेकफास्ट का हेल्दी ऑप्शन है, बची हुई दाल का पराठा, जानें रेसिपी

Exit mobile version