Site icon Bloggistan

Beauty Tips: गर्मियों में आपकी त्वचा को ग्लोइंग और बेदाग बनाएगा आंवला का फेस मास्क, ऐसे करें इस्तेमाल

Beauty Tips

Beauty Tips

Beauty Tips:आंवला खाने में आपको भला ही कड़वा लगता हो लेकिन यह आपकी हेल्‍थ के साथ आपकी सुंदरता में भी चार चांद लगा देता है. क्योंकि आंवले में ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, यह आपके चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियों को कम कर आपकी डल स्किन में नई जान डाल देते हैं.

इसमें मौजूद विटामिन-सी, आयरन, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम आदि स्किन को डिटॉक्स कर त्वचा से तमाम बैक्टीरिया को भी दूर रखते हैं. अगर आपको फंगल इन्फेक्शन है, तो आंवला के जूस और दही से बना यह मास्क आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है.‌तो आइए जानते हैं आंवला फेस मास्क बनाने का सही तरीका –

आंवला और पपीता

यह फेस पैक त्वचा को साफ करने के लिए आंवला और पपीता दोनों को मिलाकर तैयार किया जाता है. 2 चम्मच आंवले का रस लें और उसमें 2 चम्मच पपीते का गूदा मिलाएं. दोनों को मिला लें और 15 मिनट बाद धो लें. आप इसे हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं.

आंवला जूस

आंवले के रस में रुई डुबोकर चेहरे पर टोनर की तरह लगाएं. हालांकि इसके रोजाना इस्तेमाल से बचें और हफ्ते में 2 से 3 बार ही इसका इस्तेमाल करें. इससे चेहरे से दाग-धब्बे दूर होते हैं.

आंवला, दही और शहद

ग्लोइंग स्किन के लिए बनाएं ये फेस पैक दो चम्मच आंवला पाउडर में एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं. इसका अच्‍छा मिश्रण बनाएं और चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद धो लें. इससे आपके चेहरे पर ग्लो नजर आएगा.

आंवला, चीनी और गुलाब जल

आंवला का स्क्रब बनाकर भी लगाया जा सकता है. यह स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटाता है. यह स्क्रब मुंहासों के निशान और पिंपल्स को दूर रखता है. एक कटोरी लें और उसमें एक चम्मच आंवला पाउडर, आधा चम्मच चीनी और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं. धीरे से स्क्रब करने के बाद अपना चेहरा धो दें.

ये भी पढ़ें:Beauty tips: कच्चे बादाम के इस्तेमाल से कैसे लौट सकती है त्वचा की खोई हुई खूबसूरती, जानें

Exit mobile version