Site icon Bloggistan

Bathing daily:रोज नहाने से कमजोर होती है आपकी इम्युनिटी, होते हैं भयंकर नुकसान ,जानें

Not To Shower Every Day(Image:Google)

Not To Shower Every Day(Image:Google)

Bathing daily: जो लोग सर्दियों में रोज नहीं नहाते हैं, अब उन्हें गिल्टी फील करने की जरूरत नहीं है. अगर आप भी उनमें से हैं जो रोज नहाते हैं तो अब बंद कर दीजिए,क्योंकि रोज नहाना आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है.क्या आप जानते हैं कि रोज नहाने से आपकी इम्युनिटी कमजोर होती है.इतना ही नहीं इसका दुष्प्रभाव आपकी स्किन पर पड़ता है.अगर भारत की बात करें तो भारत में रोज नहाने वाले लोग ज्यादा हैं.क्योंकि यहां पूजा पाठ का महत्व ज्यादा है.इसलिए लोग पूजा से पहले नहाते जरूर हैं. इस बात का खुलासा हाल भी में एक सर्वे में हुआ है.

इस सर्वे में पता चला है कि भारत जापान और इंडोनेशिया के लोग रोज नहाने में सबसे आगे हैं. कई लोग नहीं नहाने वाले लोगों को नहाने के फायदे बताते हैं.लेकिन अब जो बात सामने आई है उसमें कभी कभी नहीं नहाना आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होता है.तो चलिए जानते हैं कि आखिर रोज नहाने(Bathing) के क्या नुकसान हैं.

Not To Shower Every Day

रोज नहाने से कम होती है इम्युनिटी

क्या आप जानते हैं कि वैज्ञानिक भी मानते हैं कि अगर आप रोज नहाते हैं तो आपकी इम्युनिटी कमजोर होती है.इतना ही नहीं जरूरत से ज्यादा नहाने वाले लोगों की स्किन पर भी इसका बुरा असर पड़ता है.स्टडी के मुताबिक हमारी स्किन में खुद को बेहतर तरीके से साफ कर सकती है.तो जनाब अगर आप रोज जिम,या फिर धूल मिट्टी में नहीं रहते हैं तो आपको रोज नहाने की जरूरत नहीं है.दरअसल रोज नहाने से आपकी स्किन का नैचुरल ऑयल चला जाता है और गुड बैक्टीरिया भी निकल जाते हैं, इसलिए रोज नहाना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है.

नाखूनों को भी होता है नुकसान

सर्दियों में अक्सर हम गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं.इतना ही नहीं कई लोग थकावट को दूर करने के लिए हॉट बाथ लेते हैं.लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी से नहाने का सीधा असर आपके नाखूनों पर पड़ता है.नाखून जल्दी सॉफ्ट होकर टूटते हैं. ऐसा करने से इसमें नैचुरल ऑयल की कमी हो जाती है और ये रूखे हो जाते हैं. कोलंबिया यूनिवर्सिटी की संक्रामक रोग स्पेशलिस्ट डॉक्टर एलाइन लारसन की मानें तो रोज नहाने से हमारी स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है.इससे हमें इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है.इसलिए रिसर्च के मुताबिक रोज नहाने से हमें बचना चाहिए.

क्या कहती है स्टडी

ये स्टडी अमेरिकी विश्वविद्यालय और यूनिवर्सिटी ऑफ उतह केजेनेटिक्स साइंस सेंटर ने की है.इस रिसर्चर के मुताबिक रोज नहाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है.इतना ही नहीं ये हमारे पाचन तंत्र पर भी असर डालती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

ये भी पढ़ें : फंगल इंफेक्शन को हल्के में लेना हो सकता है जानलेवा! जानें क्या है स्टडी

Exit mobile version