Site icon Bloggistan

Bad Breath Remedies:अगर आप भी मुँह के दुर्गंध से हैं परेशान,तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

Bad Breath problem

Bad Breath problem

Bad Breath Remedies:आमतौर पर मुंह से बदबू आना एक आम समस्या है, यह समस्या न सिर्फ शर्मिंदगी का कारण बनती है, बल्कि इसकी वजह से कई बार लोग आपसे दूर भागने लगते हैं.

मुँह की साफ-सफाई के अभाव में मुँह से बदबू (Bad Breath)आती है लेकिन शायद आपको मालूम नहीं कि यह समस्या सिर्फ मुँह या दांतों के लिए नहीं होती है बल्कि इसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं.तो आइए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिसकी सहायता से हम इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं-

ग्रीन टी

ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुँह की बदबू को कम किया जा सकता है, इसमें एंटीबैक्टिरियल कंपोनेंट होते हैं जिससे दुर्गंन्ध दूर होती है.

पुदीना

पुदीने को पीसकर पानी में घोल लें. इस पानी से दिन में तीन से चार बार कुल्ला करने से मुँह की दुर्गन्ध व अन्य रोग ठीक हो जाते हैं.

अदरक

मुँह से दुर्गन्ध आने पर अदरक की 1 चम्मच रस को 1 गिलास पानी में घोलकर दिन में दो से तीन बार कुल्ला करने से मुँह की दुर्गन्ध दूर हो जाती है.

सौंफ

पाचन क्रिया के खराब होने के कारण मुँह से दुर्गन्ध आती हो तो भोजन करने के बाद दोनों समय आधा चम्मच सौंफ चबायें. इससे मुँह की बदबू दूर होती है और बैठी हुई आवाज खुल जाती है.

धनिया

सदियों से सूखा धनिया को माउथफ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. सूखा धनिया एक अच्छा माउथफ्रेशनर है, इसे मुँह में रखकर चबाने से मुँह की दुर्गन्ध दूर हो जाती है.

तुलसी

तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुँह की बदबू दूर हो जाती है, साथ ही मुँह में अगर कोई घाव है तो तुलसी उसके लिए भी फायदेमंद है.

सरसों का तेल

हर रोज दिन में एक बार सरसों के तेल में चुटकीभर नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और बदबू पनपने का खतरा भी कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें: पेट के लिए रामबाण है हींग और काला नमक का पानी, हर समस्या का होगा निदान,जानें

Exit mobile version