Site icon Bloggistan

ठंड की ठिठुरन से बढ़ सकती है अर्थराइटिस की समस्या,अपनाएं ये देशी नुस्खा,दूर होगी परेशानी

Arthritis Problem in Winter: सर्दी के दिनों में बुढ़ापे के समय अर्थराइटिस की समस्या होना आम बात है. दरअसल बुढ़ापे के समय शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. बुढ़ापे के समय शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. यदि आप भी सर्दी के दिनों में कमजोर हड्डियों के दर्द यानी गठिया की समस्या से परेशान है तो कुछ देशी नुस्खे दर्द से आराम दिला सकते हैं.

लहसुन का भरपूर मात्रा में करें प्रयोग

अर्थराइटिस यानी गठिया किसी समस्या से निजात पाने के लिए लहसुन का सेवन किया जा सकता है. लहसुन में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट के साथ एंटीम्प्लीमेंट्री अच्छा पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. अर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित लोगों को रोजाना 2/3 कली लहसुन को गर्म पानी के साथ सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: सर्वाइकल पेन से हैं परेशान तो ये एक्सरसाइज दिलाएंगी दर्द से मिनटों में राहत

अर्थराइटिस के दर्द से राहत दिलाएगा हल्दी

सर्दी में ठंड के ठिठुरन से गठिया दर्द की समस्या बढ़ जाती है. अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या से राहत के लिए हल्दी के लेप को जोड़ो पर लगाया जा सकता है. गठिया से राहत के लिए हल्दी के लेप को तैयार करने के लिए दो-चार चम्मच सरसों या नारियल के तेल में हल्दी को मिलाकर लिप तैयार किया जा सकता है. हल्दी के मिश्रण को जोड़ों के ऊपर लगाने से दर्द से राहत मिलती है.

भरपूर मात्रा में मेथी का करें इस्तेमाल

अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या से परेशान व्यक्तियों को भरपूर मात्रा में मेथी का सेवन करना चाहिए. दरअसल मेथी में पाए जाने वाले तत्व अर्थराइटिस की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. अर्थराइटिस की समस्या से परेशान व्यक्ति अंकुरित मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version