Site icon Bloggistan

शादी से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीजें, ग्लोइंग देखते ही सालियां भी हो जाएंगी दीवानी

Face Glowing Tips: खूबसूरत दिखना सभी को अच्छा लगता है. लड़के हों या लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे पर कई तरह के महंगे-महंगे कॉस्मेटिक और क्रीम का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन कुछ समय तक गोरा रहने के बाद चेहरा फिर से पहले जैसा हो जाता है. शादियों के समय लड़के हों या लड़कियां चेहरे की चमक के लिए हजारों रुपए मेकअप किट पर खर्च कर देते हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में जिनके इस्तेमाल से चेहरे पर लंबे समय तक शानदार चमक बरकरार रह सकती है.

बेसन, चंदन, हल्दी और दूध से तैयार करें फेस मास्क

चेहरे की चमक को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए बेसन, चंदन, हल्दी और दूध को एक साथ मिलकर फेस मास्क तैयार किया जाता है. चेहरे पर फेस मास्क को अप्लाई करने के बाद एक-दो घंटे के लिए छोड़ दें और बाद में ठंडा पानी से धो लें. फेस मास्क तैयार करते समय दूध के जगह पानी और गुलाब जल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

चुकंदर से तैयार करें फेस मास्क

सदियों से पहले चेहरे पर शानदार ग्लोइंग पाने के लिए चुकंदर से तैयार किया गया फेस मास्क बेहद ही असरदार होता है. चुकंदर के फेस मास्क को तैयार करने के लिए उसे अच्छे से चलकर मिक्सी की सहायता से पीस लेना चाहिए. अच्छे से पीसने के बाद उसमें हल्का गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करना चाहिए. अप्लाई करने के घंटे बाद हल्के ठंडे पानी से चेहरे को धो लेना चाहिए. शादी में जाने के 10 दिन पहले से एक-दो दिन अंतराल पर चुकंदर के फेस मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में बढ़ सकती हैं आई ड्राईनेस की समस्या, ऐसे करें बचाव

चेहरे की चमक के लिए असरदार है दही

दही में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो चेहरे की चमक के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. सर्दी हो या गर्मी चेहरे की चमक को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए दही को फेस पर लगाकर 15/20 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए. दही को फेस पर अप्लाई करने से पहले नींबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version