Site icon Bloggistan

Jamun Skin Benefits: स्वादिष्ट होने के साथ ही स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है जामुन,इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Skin benefits of jamun

Jamun Skin Benefits

Jamun Skin Benefits: हमारे आस-पास कई ऐसी चीजें होती हैं जिनका उपयोग कई तरीके से किया जा सकता है.ऐसे ही अनेको चीजों मे एक है जामुन.आमतौर पर जामुन का सेवन लोग फल के रूप में करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि जामुन आपके चेहरे को भी खूबसूरत,बेदाग और बेहतरीन बना सकता है. दरअसल जामुन कई गुणों से भरपूर होता है.यह विटामिन सी के साथ-साथ ऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर होता है.जामुन को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे, झुर्रियां,रूखापन,सांवलापन आदि दूर हो जाता है.आइए आपको बताते हैं कि जामुन का उपयोग करके अपने चेहरे को खूबसूरत कैसे बनाया जा सकता है.

स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है जामुन (Jamun Skin Benefits)

जामुन DIY फेसपैक

DIY फेसमास्क जामुन के बीज से बनता है. इसको बनाने के लिए सबसे पहले जामुन के बीज का पाउडर बना के रख ले. जामुन के बीज के पाउडर में बादाम का तेल और बेसन मिलाकर एक DIY फेस पैक तैयार कर ले. बादाम का तेल बेसन और जामुन के बीज का पाउडर वाला पेस्ट चेहरे पर लगा ले और उसे सूखने दें. सूखने के बाद इसे धो लें और यह कम से कम 1 महीने तक जरूर करें. इसे लगाने से आपके चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे, आंखों के नीचे कालापन दिन प्रतिदिन कम होने लगेंगे. दरअसल जामुन में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें:Basil Benefits: क्लियर और हेल्दी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं बेसिल, पढ़ें गज़ब के फायदे

ऑयली फेस के लिए फेसपैक

किसी किसी की फेस स्किन बहुत ही ऑयली होती है. जिससे चेहरे की रंगत और चमक कम पड़ जाती है. ऑयली फेस वालों के लिए जामुन की यह विधि बेहद फायदेमंद है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी जामुन का गुदे लेने के बाद उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना ले. पेस्ट को चेहरे पर कम से कम 20 मिनट के लिए लगाएं सूखने के बाद इसे धो लें.

स्‍किन की पोर्स को कम करने वाला फेसपैक

जामुन स्क्रीन की पोर्स को कम करने में भी बेहद फायदेमंद है. स्क्रीन की पोर्स को कम करने के लिए जामुन यह फेस पैक बहुत सरल तरीके से बनाया जा सकता है. दरअसल या फेस पैक बनाने के लिए जामुन के गूदे में गुलाब जल और बेसन को मिक्स करके पेस्ट बनाने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं. पेस्ट लगाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.दरअसल जामुन में एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो चेहरे को नेचुरल और हेल्दी स्किन प्रदान करने में मदद करते है.

गोरा और डिटॉक्स करने वाला फेसपैक

जामुन के यह पैक स्किन को डिटॉक्स कर देता है जिससे नेचुरल ब्यूटी निखर कर सामने आती है. यह पैक बनाना बेहद ही आसान है जामुन के गुदे के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर इसे अपने स्किन पर लगाए. लगाने के 15 मिनट बाद साफ पानी से अपने स्किन धो लें. इससे स्किन अच्छे से डिटॉक्स हो जाती है और गोरापन निखर कर सामने आता है. दरअसल जामुन में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और आयरन पाया जाता है जो स्किन लाइटनिंग के लिए बेहद फायदेमंद है.

पिंपल दूर करने वाला फेस पैक

पिंपल दूर करने वाले फेस पैक को बनाने के लिए जामुन के बीज को सुखाकर उसे महीन पाउडर बनाना होगा.पैक बनाते समय किसी एक कटोरे में जामुन के बीज के पाउडर मे हल्का सा दूध का को मिक्स करके स्किन पर लगा ले कुछ देर बाद उसे अच्छे से पानी से धो ले.इसे लगाने से धीरे धीरे पिंपल दूर हो जायेंगे.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version