Site icon Bloggistan

Andaman and Nicobar: आखिर क्या खास है इन द्वीपों में, जिनका हुआ नामकरण, जानें कैसे करें वहां की सैर

Andaman and Nicobar

Andaman and Nicobar

Andaman and Nicobar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 जनवरी 2023 को अंडमान-निकोबार के छोटे बड़े 21 द्वीपों का नामकरण किया. (Prime Minister names 21 Andaman islands) परमवीर चक्र पुरस्कार से सम्मानित योद्धाओं के नाम पर द्वीपों का नामकरण किया. ये मौका था सुभाषचंद्र जयंती का, इस दिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता हैं. आखिर इन द्वीपों में ऐसा क्या खास है कि इनका नामकरण हुआ. यहां की खूबसूरती जो शायद ही कहीं आपको देखने को मिले.

अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो इसके लिए ये आर्टिकल को पढ़ना जरूरी है. आपको बदा दें कि छोटे छोटे द्वीपों से घिरा अंडमान निकोबार पर्यटकों की पहली पसंदीदा जगहों में एक है. हर पर्यटक एक बार यहां जाकर इसकी खूबसूरती को निराहना चाहता है.तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे यहां पहुंच सकते हैं.

Andaman and Nicobar islands

आप यहां पर दोनों तरीकों से पहुंच सकते हैं. फ्लाइट और समुद्र मार्ग के जरिए आप इस खूबसूरत जगह पर पहुंच सकते हैं. ये काफी फेमस पर्यटन स्थल है. इसलिए आपको यहां पर पहुंचने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी.अगर आप फ्लाइट से जा रहे हैं तो आपको पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डे पर उतरना पड़ेगा. अंडमान निकोबार जानें के लिए अगर आप दिल्ली से फ्लाइट लेंगे तो ये करीब 5 घंटे में आपको पहुंचा देगी. ये फ्लाइट चेन्नई और कोलकाता दोनों से होकर जाती है. पोर्ट ब्लेयर पहुंचने के बाद अंडमान जानें के लिए फैरी या पानी के जहाज लें सकते हैं.

Andaman and Nicobar islands

अगर आप समुद्र के रास्ते जरिए अंडमान निकोबार पहुंचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ा ज्यादा समय लगेगा. इस यात्रा में करीब 2 से 3 दिन लग सकते  हैं. लेकिन यकीन मानिए ये यात्रा आपके जीवन की सबसे यादगार यात्राओं में से एक होगी. क्योंकि समुद्र के रास्ते अगर आप जाते हैं तो आपको यहां पर अलग ही रोमांच का अहसास होगा.

पोर्ट ब्लेयर के लिए तीन से चार जहाज हर महीने रवाना होते हैं. ये कोलकाता और चेन्नई से आपको मिल जाएंगे. वहीं विशाखापट्टनम से भी हर महीनेन जहाज यहां के लिए जाते हैं. शिप के टिकट आपको टिकट सेंटर से आसानी से मिल जाएंगे.

ये भी पढ़ें : Winter Destination: सर्दियों में इन हिल स्टेशन की खूबसूरती हो जाती है दोगुनी, देखें बिना रह नहीं पाएंगे आप,पढ़ें

Exit mobile version