Site icon Bloggistan

इम्यूनिटी बूस्ट के लिएं आंवला का जूस है सबसे बेस्ट, ऐसे करें सेवन

Gooseberry For Health

Gooseberry For Health

Amla For Health: आंवला एक खट्टा फल है जो औषधि का भी काम करता है. आंवलें के सेवन से शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी शरीर में कई तरह के बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. आंवले के जूस के सेवन बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसके सेवन से गंभीर संक्रमण से बचने में सहायता मिलती है. आंवले में पाया जाने वाला क्रोमियम तत्व शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है.

Amla For Health

लीवर के लिए रामबाण हैं आंवले का जूस

आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है. इसके सेवन से लीवर स्ट्रांग होता है और पेट की कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलती है. आंवला शरीर की चर्बी को कम करता है जिससे वजन भी कम होता है.

आंवले के सेवन से पाचनशक्ति तंदुरुस्त

आंवला में डायरेहियल के तत्व पाए जाते हैं जो पेट में दर्द और ऐंठन को कम करते हैं. आंवला पेट की गंभीर बीमारी अल्सर के साथ-साथ पाचन शक्ति को भी तंदुरुस्त बनता है.

इसे भी पढ़ें: सीने में तेज जलन से बढ़ सकता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा,पढ़ें बचाव के उपाय

बालों को बनाए लंबा और मजबूत

आंवला में पाया जाने वाले तत्व बालों को लंबा और मजबूत बनाता हैं. सीरम में भी आंवले का इस्तेमाल किया जाता है. आंवले से बने सीरम को बालों में लगाने से बालों के झड़ने की समस्या जड़ से खत्म होती है.

किडनी रोगियों को राहत

आंवला के जूस में पाई जाने वाली पोषक तत्व किडनी के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट तनाव को रोककर किडनी को एक्टिव करता है और रक्त के प्रभाव को बढ़ाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version