Site icon Bloggistan

सीने में तेज जलन से बढ़ सकता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा,पढ़ें बचाव के उपाय

Breast Cancer Remedies

Breast Cancer Remedies

Breast Cancer Remedies: स्तन कैंसर शरीर को कई तरह से प्रभावित करता है. ये बीमारी पुरुषों को भी प्रभावित करती है. हालांकि अभी तक ब्रेस्ट कैंसर के कोई कारण पता नहीं चल पाए हैं. ये समस्या सबसे अधिक 55 वर्ष से अधिक की महिलाओं को होती है. जो धीरे-धीरे शरीर को पूरे तरीके से कमजोर कर देती है. समय से पहले पीरियड शुरू होने के कारण भी बेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

सीने में तेज दबाव से भी खतरा

ब्रेस्ट कैंसर के दौरान शरीर में कई तरह की समस्याएं होती हैं. इस दौरान पीड़ित को बुखार, तेज दर्द, त्वचा और ब्रेस्ट में तेज जलन जैसी समस्या होने लगती है. सीने में तेज दबाव के कारण भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ने लगता है.

टाइट ब्रा पहनने से भी खतरा 

कुछ लड़कियां टाइप ब्रा पहनना ज्यादा पसंद करती हैं जो बाद में बेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का रुप ले लेती है. लड़कियों को टाइट ब्रा पहनने से बचना चाहिए. मांसपेशियों में कंट्रोल के लिए खान-पान पर ध्यान देना चाहिए.

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी भी रखते हैं नवरात्रि का उपवास,जानें किन चीजों का करते हैं सेवन

ब्रेस्ट कैंसर के और भी कई कारण

कई बार ब्रेस्ट कैंसर पारिवारिक इतिहास, खराब लाइफस्टाइल, असंतुलित डाइट और अत्यधिक शराब का सेवन से भी हो जाता है जिससे बचाव के लिए कई तरह के बचाव की जरूरत होती है.

ब्रेस्ट कैंसर से राहत और बचाव के उपाय

• सीने पर तेज दबाव नहीं डालना चाहिए.
• टाइट ब्रा पहनने से बचना चाहिए.
• ग्रसित व्यक्ति को सीने के बल नहीं सोना चाहिए.
• खान-पान में संतुलित आहार लेना चाहिए.
• खराब लाइफस्टाइल में को ठीक कर लेना चाहिए.
• नियमित एक्सरसाइज से भी ब्रेस्ट कैंसर को कंट्रोल किया जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version