Site icon Bloggistan

Almond Peel: बादाम ही नहीं इसके छिलके भी देते हैं गज़ब के फ़ायदे, जानें

Almond Peel

Almond Peel benefits

Almond Peel: बादाम (Almond)खाने के फायदे तो आपने सुने ही होंगे. लेकिन बता दें आपको बादाम के छिलके (Almond Peel) को फेंकने से पहले सोचना चाहिए, क्योंकि यह आपके बेहद काम आ सकते हैं.तो आइए जानते हैं बादाम के छिलके के गज़ब के फ़ायदे –

बादाम के छिलकों के फ़ायदे (Almond Peel)

बादाम के छिलकों में महत्वपूर्ण फ्लेवोनोइड होता है, जो विटामिन ई के साथ मिलकर शक्तिशाली कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले लाभ प्रदान करता है. यह पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है.

बादाम के छिलके में आवश्यक फ्लेवोनोइड्स यानी प्राकृतिक पीला रंग होता है, जो विटामिन ई के साथ मिलकर शक्तिशाली कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले लाभ प्रदान करता है.

बादाम के छिलके में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकृत होने से रोकने के लिए काम करती है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

वजन कम करने में भी छिला हुआ बादाम बहुत अधिक लाभकारी होता है. क्योंकि इससे रिलीज होने वाले एंजाइम्स और कार्ब्स पेट को लंबे समय तक फुल रखते हैं. ऐसे में आप एक्स्ट्रा कैलोरी खाने से बच जाते हैं और धीरे-धीरे वेट कंट्रोल से वेटलॉस की तरफ बढ़ने लगते हैं.

बादाम के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई का संयोजन होता है जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: