Site icon Bloggistan

Benefits of Onion Peels:  क्या आप भी डस्टबिन में फेंक देते हैं प्याज के छिलके, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, जानें

Benefits of Onion Peels

Benefits of Onion Peels

Benefits of Onion Peels: प्याज के बिना खाने में स्वाद आना नामुमकिन सा है. खाने के साथ साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. प्याज के कई फायदे आप लोगों ने सुनें होंगे. पर क्या आपने प्याज के छिलकों(Onion Peels) के फायदे सुनें हैं. लेकिन प्याज के साथ साथ इसके छिलके भी बड़े कमाल के हैं.इसके फायदे जानकर आप इनके छिलकों को अब से डस्बिन में फेंक नहीं पाएंगे. तो चलिए जानते हैं आखिर प्याज के छिलकों के क्या क्या फायदे हैं.

Benefits of Onion Peels

Benefits of Onion Peels: आंख की रोशनी बढ़ाता है

प्याज के छिलका विटामिन A के बहुत ही बढ़िया सोर्स है. ऐसे में अगर आप अपने आंखों की रोशनी को बढ़ना चाहते हैं तो आपको इसका पानी उबालकर पीना चाहिए है. ये इतने गुणकारी होते है कि इससे आंखों से जुड़ी बीमारी रतौंधी तक दूर हो जाती है. इतना ही नहीं ये पानी पीने से आपकी स्किन का ग्लो दोगुना हो जाएगा.

Benefits of Onion Peels: इम्युनिटी होती है बूस्ट

प्याज के छिलकों का पानी उबालकर पीने से आपकी इम्युनिटी काफी मजबूत होगी.इम्युनिटी मजबूत होने से आपको वायरल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाएगा. वहीं ये स्किन में खुजली की समस्या से भी निजात दिलाने का काम करते हैं.इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर की इम्युनिटी मजबूत हो तो अगली बार से प्याज के छिलकों को डस्टबिन में नहीं फेंके.

बालों के लिए रामबाण

वैसे तो प्याज बालों के लिए रामबाण(Onion for Hair) है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज के छिलके भी बालों को हेल्दी और शाइनी बनाते हैं. सबसे पहले इनके छिलकों को पानी में उबाल लें. फिर इसे होने दें और बाद में इसके पानी से आप बालों को धो दें. ऐसा करने से आपके रफ और बेजान बालों में फिर से जान आ जाएगी, और बालों से जुड़ी समस्या से निजात मिल जाएगा.

दिल की बीमारी में फायदेमंद

अगर आप प्याज के छिलकों का पानी पीते हैं तो आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. इसके लिए आपको बस इतना करना होगा कि सबसे पहले प्याज को अच्छे से धो लें. फिर इसके छिलकों को पानी में उबाल कर छान लें. फिर इसे पी लें.यकीन मानिए ये बहुत ही गुणकारी होता है.

Disclaimer- इन नुस्खों को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: कैसे गंजेपन को दूर करेगा प्याज, बस अपनाएं ये घरेलू तरीके,होंगे काले घने और चमकदार बाल

Exit mobile version