Site icon Bloggistan

Alert:अगर नींद में करते हैं ये काम तो आज ही हो जाएं सावधान, हो सकते हैं मानसिक बीमारी का शिकार, जानें

Dementia Disease

Dementia Disease (Image Source-Google)

Alert! Dementia Disease: डिमेंशिया(dementia symptoms) एक दिमागी बीमारी है, जिसमें इंसान मेमोरी लॉस, बोलने में दिक्कत, समस्या को सुलझाने और सोचने की क्षमता को खो देता है. साथ ही, यह बुजुर्ग लोगों में विकलांगता के खतरे को भी बढ़ा सकता है. खासकर, अल्जाइमर (Alzheimer’s disease) डिमेंशिया का सबसे आम कारण में से एक है.

Dementia Disease (Image Source-Google)

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में होने वाली कुल मौत का 7वां सबसे बड़ा कारण डिमेंशिया को माना जाता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, यह नींद से भी जुड़ा होता है. इसके कुछ लक्षण ऐसे होने हैं जो आपके नींद में होने लगते हैं और अंत में यह आपको घटक दिमागी बीमारी के चपेट में ले सकता है.

क्या संबंध है डिमेंशिया का नींद से

जिस इंसान को इस चीज को बीमारी होने लगती है उन्हे सोने में काफी दिक्कत होने लगी है. धीरे-धीरे यह बीमारी आपको पूरी तरह से जकड़ लेती है और आपको नींद नहीं आती है. खासकर, अगर आपने गौर किया होगा बुजुर्ग व्यक्ति को सोने में बहुत परेशानी होती है.

इस बीमारी में लोग कभी कभी खराब सपना देखें लेने के कारण सोते हुए जोर जोर से चिल्लाने लगते हैं साथ ही काफी हाथ पैर चलाने लगते हैं. ऐसा इंसान ज्यादा दिन तक जिंदा भी नही रह पता है. अगर आपके आस पास भी यह लक्षण किसी इंसान में पाया जाता है तो यह डिमेंशिया के कारण हो सकता है.

क्या-क्या है डिमेंशिया के लक्षण

इन लोगों को हो सकता है यह बीमारी

बुजुर्गों के लिए डिमेंशिया सबसे खरतनक हो सकता है. इसके अलावा जो इंसान, धूम्रपान करता है, जेनेटिक, स्लीप एप्निया, दिल की बीमारी से ग्रसित, सिर में चोट लगी, डायबिटीज, डाउन सिंड्रोम और खराब लाइफस्टाइल भी डिमेंशिया के खतरे को बढ़ता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सत्यता हेतु हर संभव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी bloggistan की नहीं है. इसे आजमाने से पहले आप डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

ये भी पढ़ें: Health Tips: सावधान ! अगर आप मुंह खोलकर सोते हैं तो हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के शिकार,जानें

Exit mobile version