Site icon Bloggistan

Aam Pana Recipe: गर्मियों में कई बीमारियों से बचाता है आम पन्ना, पढ़ें इसकी आसान रेसिपी

Aam pana

Aam Pana

Aam Pana Recipe: गर्मीयों के दिनों में आम पन्ना एक लाभकारी और स्वादिष्ट ड्रिंक है. इसके सेवन से गर्मी में चलने वाली लू से बचाव होता है. कच्चे आमों से बनने वाले इस स्वादिष्ट शरबत का सेवन गर्मी से बचने के लिए बेहद जरुरी हो जाता है. बच्चे , बड़े और बूढ़े सभी को इसका खट्टा -मीठा स्वाद बहुत भाता है. आम पन्ना एक लोकप्रिय भारतीय शरबत है जो गर्मियों में ठंडक प्रदान करता है. यह एक आसान विधि है जिसमें कुछ आम के साथ अन्य सामग्री का उपयोग किया जाता है. इसे घर पर बेहद आसानी से बनाया जा सकता है.तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि –

ये भी पढ़ें: Summer Recipe : शाम को कुछ चटपटा खाने का है मन तो झटपट बनाए कुल्ले की चाट, खाकर मन हो जायेगा एकदम फ्रेश, पढ़ें रेसिपी

आवश्यक सामग्री (Aam Pana Recipe)

500 ग्राम आम

300 ग्राम चीनी

2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर

1 टीस्पून नमक

1 टीस्पून जीरा पाउडर

1 टीस्पून अमचूर पाउडर

1 टीस्पून सौंफ़ पाउडर

1 लीटर पानी

चोटी भर हरी मिर्च

कुछ पुदीना के पत्ते

बर्फ.

बनाने की विधि

सबसे पहले आम को धो लें और उसकी गुठलियों को हटा दें. अब आम को छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें मिक्सर में पीस लें.अब एक बड़े पात्र में आम का पल्प, चीनी, काली नमक, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, भुना जीरा पाउडर और पानी मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें.

अब एक बड़ी नॉन-स्टिक पैन में यह मिश्रण डालें और मध्यम आंच पर उबालने दें.आम पना तब तैयार हो जाएगा जब मिश्रण धीमी आंच पर उबालने लगे और उसका रंग गाढ़ा हो जाए. यदि मिश्रण बहुत गाढ़ा हो जाए तो पानी मिला लें.

अब इस मिश्रण को ठंडा करके छान लें ताकि कोई भी बड़ा टुकड़ा न रह जाए.आप चाहे तो इस आम पन्ना को एक शीशे की बोतल में या बर्तन में स्टोर करके फ्रिज में रख सकते हैं. ताकि जब भी जरुरत हो तो उसमें पानी मिलाकर आप आसानी से शरबत बना लें.इसके लिए आप एक ग्लास में थोड़ा सा बर्फ डालें और उसमें इस मिश्रण को थोड़े से पानी के ऐड करें. चम्मच की सहायता से इसे अच्छे से घोल लें. और कुछ बर्फ के टुकड़ों के साथ सर्व करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version