Site icon Bloggistan

Wrestlers Protest:पहलवानों के ‘धोबी पछाड़’ दांव से बृजभूषण शरण सिंह चित,खेल मंत्रालय ने 72 घंटे में मांगा जवाब

Vinesh phogat Brij bhushan sharan singh(Image source-Google)

Vinesh phogat Brij bhushan sharan singh(Image source-Google)

Wrestlers Protest: पहली बार इतने बड़े स्तर पर पहलवानों ने अनदेखी और उत्पीड़न के आरोप लगाकर पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है. धरना प्रदर्शऩ(Wrestlers Protest) में कई ऐसे नाम शामिल हैं, जिनकी पहचान अंतरराष्ट्रीय है.पहली बार इतने बड़े स्तर पर पहलवानों ने अनदेखी और उत्पीड़न के आरोप लगाकर पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है. धरना प्रदर्शऩ में कई ऐसे नाम शामिल हैं, जिनकी पहचान अंतरराष्ट्रीय है.विनेश फोगाट(Vinesh phogat)  उनमें से एक हैं. इसलिए इंटरनेशनल मीडिया(International media) भी इस पर नजर बनाए हुए है.

Vinesh phogat Wrestlers Protest(Image source,Google)

पहलवानों के धरने(Wrestlers Protest) पर सरकार गंभीर  

जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों के प्रदर्शन को लेकर केंद्र सरकार(Goverment) भी गंभीर है.खेल मंत्रालय ने कुश्ती संघ को 72 घंटे में आरोपों के जवाब देने के लिए नोटिस भेजा है.पहलवानों ने भी साफ कह दिया है कि, जबतक उनकी मांगें नहीं मानी जाएंगी वो लोग धरना जारी रखेंगे. महिला पहलवान समेत सभी खिलाड़ी भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को पद से हटाने की मांग कर रहे हैं.

पीएम से दखल देने की मांग

रेसलर कह रहे हैं कि, मामला इतना बढ़ चुका है कि, अब पीएम मोदी और गृहमंत्री को हस्तक्षेप करना चाहिए. रेसलर विनेश फोगाट ने कहा कि, मुझे 10 से ज्यादा महिला पहलवानों ने उत्पीड़न की आपबीती सुनाई है. उन्होंने कहा कि, वो अभी उनका नाम नहीं ले सकतीं, लेकिन अगर हम प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से मिलेंगे तो उन नामों का खुलासा जरूर करूंगी. टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि, अब कुश्ती संघ का मनमाना रवैया नहीं चलेगा.

धरने में बजरंग, विनेश के साथ रियो ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता सरिता मोर, संगीता फोगाट, सत्यव्रत मलिक, जितेंद्र किन्हा और राष्ट्रमंडल खेल पदक विजेता सुमित मलिक समेत 30 पहलवान शामिल हैं. 

बृजभूषण बोले- आरोप सच हुए तो फांसी लगा लूंगा

पहलवानों के आरोपों पर रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने सफाई देते हुए सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया है. उन्होंने कहा कि, अगर यौन शोषण के आरोप में जरा भी सच्चाई हुई तो मैं फांसी लगा लूंगा. बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि, अगर पहलवानों को कोई दिक्कत थी तो 10 साल से शिकायत क्यों नहीं की.उन्होंने कहा कि, वो हर तरह की जांच के लिए तैयार हैं.उन्होंने दावा किया कि, फेडरेशन ने किसी भी महिला पहलवान का आज तक कोई उत्पीड़न नहीं किया.बृजभूषण शरण सिंह यूपी की कैसरगंज सीट से बीजेपी सांसद भी हैं.

ये भी पढ़ें :Wrestlers Protest: दिल्ली में कुश्ती संघ की डर्टी पिक्चर,महिला पहलवानों ने अध्यक्ष बृजभूषण शरण पर लगाए यौन शोषण के आरोप

Exit mobile version