Site icon Bloggistan

Weather Update: दिल्ली NCR में आज खुला रहेगा मौसम,इस दिन इन राज्यों में होगी बारिश,पढ़ें

Weather Update

Weather Update

Weather Update: जिस मई के महीने में अमूमम गर्मी देखी जाती है उसमें कल कोहरा देखा गया था.लेकिन आज यानी 5 मई को दिल्ली NCR के मौसम में अन्य दिनों की अपेक्षा कम नमी रहेगी. संभावना जताई जा रही है कि अभी 2 दिन तक मौसम खुला हुआ रहेगा और भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.आइए आपको मौसम की जानकारी विस्तार से बताते हैं.

दिल्ली NCR में आज नहीं होगी बारिश

दिल्ली NCR में आज यानी 5 मई को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.बीते कई दिनों से दिल्ली एनसीआर में भारी बारिश देखने को मिली थी.विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि 6 और 7 मई को दिल्ली NCR में बारिश आ सकती है.

लखनऊ में रहेगा इतना तापमान

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज तापमान न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस हो सकता है.IMD ने कहा है कि आने वाले दिनों में राजधानी का तापमान बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: Vande Bharat: इस रूट पर पहली बार फर्राटे भरने वाली है वंदे भारत एक्सप्रेस, पढ़ें पूरी जानकारी

Weather Update

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड, के कई इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है जिसके कारण मौसम विभाग में अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार देश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण लगातार बेमौसम बारिश हो रही है.

आज इन राज्यों में हो सकती है बारिश

संभावना जताई जा रही है कि 5 मई यानी आज हिमाचल,उत्तराखंड, पंजाब में बारिश हो सकती है.मौसम विभाग ने आज झारखंड,असम, बिहार, तेलंगना, महाराष्ट्र,मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना बताई जा रही है.आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु,पुडुचेरी,कर्नाटक केरल में भी बारिश और आंधी आ सकती है.

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जब गर्मी लौटेगी तो वो अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

महाराष्ट्र में बंद हुए स्कूल कॉलेज

बढ़ती गर्मी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 15 जून तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है बता दें हाल ही में महाराष्ट्र में गर्मी के कारण 14 लोगों की मौत हो गई थी.राज्य में जिस तरीके से लू चल रही है उसके अनुसार सरकार ने सभी नागरिकों से बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए कहा है.विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जिस तरह पिछले दिनों भारी बारिश हुई है उससे ये अनुमान है कि अबकी बार ज्यादा भीषण गर्मी की मार लोगों को सहन करनी पड़ सकती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version