Site icon Bloggistan

Vande Bharat: इस रूट पर पहली बार फर्राटे भरने वाली है वंदे भारत एक्सप्रेस, पढ़ें पूरी जानकारी

Indain Railways

Vande Bharat Train

Vande Bharat: भारतीय रेलवे पूरे देश में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेनों को चलाती जा रही है. इसी क्रम में अब पूर्वी राज्यों के लिए भी रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन की सौगात दे दी है. जानकारी के मुताबिक रेलवे ने नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे जोन के लिए वंदे भारत ट्रेन देने के लिए कह दिया है. आइए इस बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

ये रहेगा रूट

वंदे भारत ट्रेन उत्तर पूर्वी राज्य के लिए चलाई जाने वाली पहली ट्रेन होगी. जानकारी के मुताबिक इसको गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलाने की उम्मीद है. नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे जोन के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के 16 कोच होंगे. इस जोन में 5 डिवीजन पड़ते हैं. जिनमें लुमडिंग रंगिया अलीपुरद्वार, तिनसुकिया और कटिहार शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:Weather Update: दिल्ली NCR में आज खुला रहेगा मौसम,इस दिन इन राज्यों में होगी बारिश,पढ़ें

Vande Bharat Train

मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा

गुवाहाटी से लेकर जलपाईगुड़ी तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के द्वारा लाखों लोगों को फायदा होगा और इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. पर्यटक कम समय में इन रूट पर यात्रा कर सकेंगे.

इतनी वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण होगा शुरू

जानकारी के मुताबिक अगस्त 2023 तक 120 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण शुरू हो जाएगा. इसके लिए लातूर में फैक्ट्री बनाने के लिए 600 करोड़ की मंजूरी भी रेलवे द्वारा दे दी गई है.भारत सरकार का लक्ष्य है कि पूरे देश में ज्यादा से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया जाए. एक आंकड़े के मुताबिक देश में 150 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की योजना है.जानकारी के मुताबिक भारत में 70 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को 2024 तक शुरू किया जा सकता है.

वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version