Site icon Bloggistan

Weather Update: हरियाणा,पंजाब में तेज आंधी ने मचाई तबाही,जानें देशभर में क्या रहेगा मौसम का हाल

Weather Update

Weather Update

Weather Update: कल रात हरियाणा,पंजाब, चंडीगढ़ 70 से 75 किलोमीटर तक चली हवा ने काफी जान माल का नुकसान किया है. पंजाब के अलग जिलों में 3 लोगों की मौत हो गई है. वहीं कई जिलों में लगभग 20 करोड़ का नुकसान हो गया है.दिल्ली – एनसीआर और राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज साथ आंधी और हल्की बूंदाबांदी भी हुई थी.आज भी इन राज्यों में मौसम का हाल कुछ ऐसा ही रहने वाला है. हालांकि देश के कई हिस्सों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है.आइए आपको मौसम की जानकारी विस्तार से बताते हैं.

दिल्ली NCR में आ सकती है आंधी

दिल्ली NCR में आज यानी 19 मई को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है.अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. विशेषज्ञों ने संभावन जताई है कि आज से दिल्ली में फिर एक बार तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा.

Weather Update

लखनऊ में रहेगा इतना आज तापमान

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज तापमान न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा. IMD ने कहा है कि आने वाले दिनों में राजधानी के साथ यूपी का तापमान भी 42 डिग्री के पार भी जा सकता है. राजधानी में 19 मई तक धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें :Indian Railways: स्टेशनों पर पीले रंग के बोर्ड पर ही क्यों लिखा होता है स्टेशन का नाम,जानें रोचक कारण

पहाड़ी राज्यों में शनिवार तक खराब रहेगा मौसम

22 से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कम होने के कम हो सकती है. जिसके कारण पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों (उत्तर काशी,चमोली, बागेश्वर) में बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है. ये मौसम शनिवार तक खराब रह सकता है.

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अबकी बार गर्मी अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version