Site icon Bloggistan

Weather Update:दिल्ली NCR में मिलेगी गर्मी से राहत,तेज आंधी में साथ इन राज्यों में हो सकती है बारिश

Weather Update Today

Weather Update Today

Weather Update: पिछले कई दिनों से दिल्ली NCR सहित देश के अनेकों राज्यों में गर्मी की तपन बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है.आज आज दिल्ली एनसीआर,हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज आंधी और हल्की बूंदाबांदी की संभावना वैज्ञानिकों द्वारा जताई जा रही है.हालांकि देश के कई हिस्सों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है.आइए आपको मौसम की जानकारी विस्तार से बताते हैं.

दिल्ली NCR में आ सकती है आंधी

दिल्ली NCR में आज यानी 16 मई को 40 -50 किमोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. कल भी दिल्ली का तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया था.विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि दिल्ली एनसीआर सहित वेस्ट यूपी के अंदर आज हल्की बूंदाबांदी के साथ तेज आंधी चलने की संभावना है.जिसके बाद संभावना है कि हल्की बूंदाबादी भी हो सकती है.

Weather Update

आज लखनऊ में रहेगा इतना तापमान

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज तापमान न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 42 डिग्री सेल्सियस रहेगा. IMD ने कहा है कि आने वाले दिनों में राजधानी के साथ यूपी का तापमान भी 42 डिग्री के पार भी जा सकता है. राजधानी में भी धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें :Vande Bharat: देश के इन राज्यों 5 वंदे भारत ट्रेन जल्द हो सकती हैं शुरू,जानें रूट्स की पूरी डिटेल

पहाड़ी राज्यों में खराब रहेगा मौसम

पहाड़ी राज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों (उत्तर काशी,चमोली, बागेश्वर) में बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है. हालांकि पहाड़ी राज्यों में तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है. देश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कम होने के कारण यह तापमान बढ़ रहा है.

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अबकी बार गर्मी अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

राजस्थान,गुजरात बढ़ा तापमान

आज राजस्थान में भी लू,आंधी और हल्की बारिश होने की संभावना है. गुजरात और महाराष्ट्र में भी तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. गुजरात के कई हिस्सों में तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया है. महाराष्ट्र तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है. राजस्थान के जैसलमेर जैसे जिलों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है.

उड़ीसा में पड़ रही है भीषण गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार उड़ीसा में आज 45 डिग्री तक जा सकता है.राज्य में हीट वेब का अलर्ट जारी किया गया है. दक्षिण के राज्य कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी तापमान बढ़ रहा है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version