Site icon Bloggistan

Vande Bharat: देश के इन राज्यों 5 वंदे भारत ट्रेन जल्द हो सकती हैं शुरू,जानें रूट्स की पूरी डिटेल

Vande Bharat

Vande Bharat Train

Vande Bharat: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने और यात्रा करने का समय बचाने के लिए पूरे देश में वंदे भारत ट्रेनों को ज्यादा से ज्यादा चलाने के मिशन को शुरू दिया है. जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे ने 120 वंदे भारत एक्सप्रेस को बनाने की तैयारियां शुरू कर दी है. अब संभावना है कि जून तक 5 वंदे भारत ट्रेनों को और शुरू किया जा सकता है.बता दें कि वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत 2019 से हुई थी.

इन रूट्स पर चलेगी वंदे भारत ट्रेनें

सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस को पुरी से हावड़ा,न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी,पटना से रांची, भुवनेश्वर से हैदराबाद और पुरी से रायपुर के लिए शुरू किया जा सकता है. पुरी से हावड़ा रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस को 15 मई को शुरू किया जा सकता है.अभी हाल ही में मध्य प्रदेश,राजस्थान और केरल में वन्दे भारत एक्सप्रेस को चलाया जा चुका है.

ये भी पढ़ें :Weather Update:दिल्ली NCR में आंधी के साथ बूंदाबांदी आ सकती है आज,मोचा तूफान का ऑरेज अलर्ट जारी

Vande Bharat Train

14 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हो चुकी हैं शुरू

बता दें फिलहाल बड़े शहरों, पर्यटन स्थलों और धार्मिक तीर्थों को जोड़ने वाली 14 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू कर दी गई हैं. ट्रेन इस समय पूरी भरकर चल रही है. इनकी डिमांड को देखते हुए रेलवे ने इनकी संख्या को और अधिक बढ़ाने का फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक महाकाल मंदिर, उज्जैन और अजमेर शरीफ को भी वंदे भारत ट्रेन उसे जोड़ा जाएगा. रेलवे सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन की कमाई भी काफी बंपर हो रही है.नई दिल्ली वाराणसी वंदे भारत ट्रेन सबसे ज्यादा कमाई कर रही है.

इस साल के अंत का चलेंगी इतनी ट्रेनें

जानकारी के मुताबिक अगस्त 2023 तक 120 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण शुरू हो जाएगा. इसके लिए लातूर में फैक्ट्री बनाने के लिए 600 करोड़ की मंजूरी भी रेलवे द्वारा दे दी गई है.भारत सरकार का लक्ष्य है कि पूरे देश में ज्यादा से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया जाए. एक आंकड़े के मुताबिक देश में 150 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की योजना है.जानकारी के मुताबिक भारत में 70 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को 2024 तक शुरू किया जा सकता है.

वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version