Site icon Bloggistan

Weather Update: कहां चलेगी लू,कहां होगी बरसात,जानें देश में क्या रहेगा मौसम का हाल

Weather Update Today

Weather Update Today

Weather Update: दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से खूब बारिश हो रही है.जिसके कारण मौसम सुहावना बना हुआ है और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है.मौसम विभाग के अनुसार आज भी उत्तर भारत के उत्तर प्रदेश,पंजाब,हरियाणा,राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है.आइए आपको मौसम की जानकारी विस्तार से बताते हैं.

दिल्ली NCR में आज भी पड़ सकती है बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज भी दिल्ली में बारिश देखने को मिल सकती है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 5 जून तक दिल्ली एनसीआर में लोगों को गर्मी से राहत मिलती रहेगी.

Weather Update

लखनऊ में भी हो सकती है बारिश

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज तापमान न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा. IMD ने कहा है कि आज लखनऊ में मौसम साफ रहेगा.

ये भी पढ़ें:Vande Bharat: अब गोवा से मुंबई के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस,शनिवार को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ पड़ेंगे ओले

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता होने के कारण पहाड़ी राज्यों में मौसम खराब रहेगा. पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में आज बारिश और ओले पड़ने की संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है.

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अबकी बार गर्मी अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

महाराष्ट्र में 44 डिग्री तक पहुंचा तापमान

महाराष्ट्र के अकोला में तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया है.सरकार ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए 15 जून तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है.राज्य में जिस तरीके से लू चल रही है उसके अनुसार सरकार ने सभी नागरिकों से बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए कहा है.विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जिस तरह पिछले दिनों भारी बारिश हुई है उससे ये अनुमान है कि अबकी बार ज्यादा भीषण गर्मी की मार लोगों को सहन करनी पड़ सकती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version