Site icon Bloggistan

Vande Bharat: अब गोवा से मुंबई के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस,शनिवार को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Indain Railways

Vande Bharat Train

Vande Bharat: भारतीय रेलवे (Indian Railways) पूरे देश में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेनों को चलाती जा रही है. इसी क्रम में गोवा से मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस शनिवार को शुरू की जा रही है. जानकारी के मुताबिक गोवा से मुंबई के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस देश की 19वीं हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस होगी.

पीएम नरेंद्र मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल तरीके से मडगांव रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस दौरान मडगांव रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत उपस्थित रहेंगे.

Vande Bharat Train

ट्रेन में होंगे 8 डिब्बे

खास बात यह है कि इस वंदे भारत एक्सप्रेस में मात्र 8 डिब्बे होंगे. जबकि अमूमन अभी तक जो वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई गई हैं उनमें 16 डिब्बे होते हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में शुक्रवार को छोड़कर अन्य 6 दिन चलेगी. ट्रेन के शेड्यूल टाइम टेबल के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: कहां चलेगी लू,कहां होगी बरसात,जानें देश में क्या रहेगा मौसम का हाल

जल्द वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version