Site icon Bloggistan

Weather Update: देश के गर्मी का प्रकोप होगा कम,इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश,पढ़ें पूरी जानकारी

Weather Update

Weather Update

Weather Update: काफी दिनों से देश में पड़ रही गर्मी से अब से लोगों को राहत मिलेगी.बता दें पिछले दिनों दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई जिलों सहित बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया जा रहा था. लेकिन अब राहत की बात ये है कि IMD ने कहा है कि अप्रैल के अंत तक अब गर्मी का ज्यादा प्रकोप नहीं रहेगा. बल्कि तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी रहेगी.आइए मौसम विभाग की इस संबंध में जारी की गई जानकारी के बारे में विस्तार से बताते हैं.

दिल्ली एनसीआर मे होगी हल्की बारिश

दिल्ली एनसीआर में आज यानी 24 अप्रैल को बादल छाए रहेंगे. विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि हल्की बारिश और बुंदाबादी हो सकती है. IMD के मुताबिक आज राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. दिल्ली में कल का अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस रहा है.मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 दिन मध्य भारत का तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है.

Weather Update

इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

उड़ीसा में जहां 24 अप्रैल को भारी बारिश हो सकती है वही बिहार में 24 और 25 अप्रैल को ओले पड़ सकते हैं.तेलंगाना,आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु,पुडुचेरी,कर्नाटक केरल में भी हल्की बारिश हो सकती है.24 और 25 अप्रैल को सिक्किम बिहार उड़ीसा ओले पड़ने की भी संभावना है.

ये भी पढ़ें: Railways का बड़ा निर्णय,देश का पहला दिव्यांगजनों को समर्पित स्टेशन बनेगा आगरा कैंट,होंगी ये सुविधाएं

लखनऊ में रहेगा इतना तापमान

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज तापमान न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस हो सकता है. लखनऊ में भी पिछले 3 दिनों से हीट वेब का प्रकोप नहीं देखा जा रहा है.

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस साल गर्मी अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

महाराष्ट्र में बंद हुए स्कूल कॉलेज

बढ़ती गर्मी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 15 जून तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है बता दें हाल ही में महाराष्ट्र में गर्मी के कारण 14 लोगों की मौत हो गई थी.राज्य में जिस तरीके से लू चल रही है उसके अनुसार सरकार ने सभी नागरिकों से बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए कहा है.विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जिस तरह पिछले दिनों भारी बारिश हुई है उससे ये अनुमान है कि अबकी बार ज्यादा भीषण गर्मी की मार लोगों को सहन करनी पड़ सकती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version