Site icon Bloggistan

Railways का बड़ा निर्णय,देश का पहला दिव्यांगजनों को समर्पित स्टेशन बनेगा आगरा कैंट,होंगी ये सुविधाएं

Agra Cantt

Agra Cantt

Railways: भारत सरकार दिव्यांग लोगों के लिए एक से बढ़कर एक शानदार योजनाओं को चला रही है. इसी क्रम में अब रेलवे ने भी एक कदम आगे बढ़ाते हुए आगरा कैंट को देश का सबसे पहला दिव्यांगजन फ्रेंडली स्टेशन बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है. आइए आपको बताते हैं कि दिव्यांग जनों को इस रेलवे स्टेशन के द्वारा क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगे.तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

ये होंगी सुविधाएं

भारतीय रेलवे के अनुसार आगरा कैंट के इस स्टेशन पर नेत्रहीन, मूकबधिर,और पैर से दिव्यांग यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. नेत्रहीन यात्रियों के लिए लुई ब्रेल लिपि साइनेज,तो वहीं मूक बधिरों की सहायता सांकेतिक भाषा जाने वाले रेल कर्मचारियों करेंगे.

ये भी पढ़ें: Weather Update: देश के गर्मी का प्रकोप होगा कम,इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश,पढ़ें पूरी जानकारी

Indian Railways (File Photo)

दिव्यांग यात्रियों के लिए होंगी व्हीलचेयर

पैरों से दिव्यांग यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशन पर व्हीलचेयर की व्यवस्था की जाएगी. उसके लिए इस स्टेशन पर पोर्टेबल रैंप भी लगाए जाएंगे.जिसकी मदद से यात्री ट्रेन मे चढ़ने के साथ-साथ अन्य जगह पर भी आराम से चढ़ सकेंगे.

मूक बधिरों को मिलेगी ये विशेष सुविधा

मूक बधिर लोगों को किसी भी तरह की कोई भी परेशानी ना हो. उसके लिए 250 रेल कर्मचारी सांकेतिक भाषा को सीखेंगे और उनकी मदद करेंगे. रेलवे ने दिव्यांगों के लिए सांकेतिक भाषा में कई वीडियो भी बनवाए हैं. वीडियो की द्वारा मूक बधिर यात्रियों को काफी सहायता मिलेगी.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version